- 28 व 29 जुलाई को पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर पुलिस ने झोंकी ताकत

- ट्रैफिक व्यवस्था में होगा बदलाव, प्लान तैयार

LUCKNOW :

पीएम नरेंद्र मोदी 28 व 29 जुलाई को शहर में साढ़े चार घंटे बिताएंगे। इसे लेकर तमाम विभागों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। पीएम के प्रवास के दौरान किसी तरह की कमी न रह जाये इसे लेकर पुलिस, ट्रैफिक पुलिस व नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों ने व्यापक प्लान तैयार किया है। इन दोनों दिनों में एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक की सुरक्षा किले सरीखी होगी ताकि, परिंदा भी पर न मार सके। वहीं, राजधानी के बदहाल ट्रैफिक का असर पीएम मोदी के कार्यक्रम में न पड़े इसे लेकर भी लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने व्यापक तैयारियां की हैं।

दो कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे पीएम

पीएम नरेंद्र मोदी दौरे के पहले दिन यानि 28 जुलाई को शाम 4.30 बजे चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जहां स्वागत की औपचारिकता के बाद शाम पांच बजे वे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचेंगे। जहां वे स्मार्ट सिटी, अमृत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े अलग-अलग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान पीएम योजनाओं के लाभार्थियों से रूबरू होंगे और उनसे अनुभव साझा करेंगे। करीब डेढ़ घंटा रुकने के बाद 6.35 बजे पीएम वापस एयरपोर्ट रवाना होंगे। शाम 7 बजे पीएम दिल्ली के लिये प्रस्थान करेंगे। इसी तरह 29 जुलाई को फिर से पीएम मोदी पूर्वान्ह 11.30 बजे चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जिसके बाद दोपहर 12 बजे पीएम मोदी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रदेश के विकास कार्यो को स्पीडअप करने वाली औद्योगिक इकाइयों की स्थापना से जुड़े 600 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। दोपहर 1.15 बजे पीएम मोदी की फ्लीट एयरपोर्ट के लिये रवाना होगी। जहां से दोपहर 1.30 बजे पीएम दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

चाक चौबंद होगी सुरक्षा व्यवस्था

- 9 सेक्टर में बांटा गया पीएम का रूट

- हर सेक्टर की कमान एसपी लेवल के आईपीएस के हाथ में

- 30 एडिशनल एसपी

- 71 डिप्टी एसपी

- 81 इंस्पेक्टर

- 519 सब इंस्पेक्टर

- 38 महिला सब इंस्पेक्टर

- 292 हेड कॉन्सटेबल

- 3010 कॉन्सटेबल

- 218 महिला कॉन्सटेबल

- 13 कंपनी एक प्लाटून पीएसी

- 20 क्विक रिस्पॉन्स टीम

- एलआईयू टीमें व स्ट्राइकिंग फोर्स

- एटीएस की टीमें

- सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी होंगे तैनात

टै्रफिक

- 3 एडिशनल एसपी

- 6 डिप्टी एसपी

- 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टर

- 350 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर व एचसीपी

- 500 हेड कॉन्सटेबल

- 1100 ट्रैफिक कॉन्सटेबल

पीएम विजिट पर छह रंगों के पास होंगे जारी

डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि पीएम विजिट के दौरान कार्यक्रमों में सुरक्षा व अन्य व्यवस्था में लगे कर्मियों को अलग-अलग रंगों के पास निर्गत किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि छह रंगों रेड, यलो, स्काई ब्लू, ब्राउन, व्हाइट और ग्रीन रंग के पास जारी किये जाएंगे। ब्राउन रंग का पास मीडिया कर्मियों को तो ऑर्गेनाइजर को व्हाइट कलर का पास दिया जाएगा। इंटरनल स्टाफ को स्काई ब्लू रंग का पास दिया जायेगा। डीएम शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन से 30 मिनट पहले इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के गेट नंबर 2 से एंट्री बंद कर दी जायेगी। इसके साथ ही पीएम के आगमन से तीन घंटे पहले इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान को पुलिस के हवाले कर दिया जायेगा। इलेक्ट्रिक विभाग को निर्देश दिया गया है कि वह इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के सभी इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जांच पहले से सुनिश्चित कर लें ताकि, कार्यक्रम के दौरान किसी तरह की बाधा न उत्पन्न हो।

लोहिया हॉस्पिटल व पीजीआई रहेंगे अलर्ट पर

डीएम शर्मा ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिये कार्यक्रम स्थल के पास स्थित लोहिया हॉस्पिटल और एयरपोर्ट रूट के लिये संजय गांधी पीजीआई को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। बारिश का मौसम होने की वजह से एयरपोर्ट व कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त संख्या में छातों की भी व्यवस्था की गई है। पीएम विजिट से एक दिन पहले यानि 27 जुलाई को एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पर रिहर्सल किया जायेगा।