वर्ल्‍ड लीडर्स ऑन फेसबुक, ट्वीटर के राजा ट्रंप
जिनेवा (प्रेट्र)।
बर्सन कोन ऐंड वोल्‍फ के एक अध्‍ययन 'वर्ल्‍ड लीडर्स ऑन फेसबुक' के अनुसार, सोशल मीडिया के एक अन्‍य प्‍लेटफार्म पर सबसे ज्‍यादा पॉपुलर नेता अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप फेसबुक पर मोदी से काफी पीछे दूसरे नंबर पर हैं। उन्‍हें 2.31 करोड़ लोग फॉलो करते हैं।

650 नेताओं के फेसबुक पेज की स्‍टडी
अध्‍ययन में 650 फेसबुक पेज का विश्‍लेषण किया गया है। ये पेज 1 जनवरी, 2017 से पद पर आसीन राष्‍ट्र प्रमुखों, सरकारों और विदेश मंत्रियों से संबंधित हैं। एजेंसी ने अपने वकतव्‍य में बताया कि आंकड़ों के अध्‍ययन और विश्‍लेषण के लिए फेसबुक के क्राउडटैंगल टूल का इस्‍तेमाल किया गया।

ट्रंप का फेसबुक पेज सबसे ज्‍यादा इंटरैक्‍शन
पिछले 14 महीनों के दौरान ट्रंप के फेसबुक पेज पर दुनिया में अन्‍य नेताओं की अपेक्षा सबसे ज्‍यादा इंटरैक्‍शन किया गया। इस दौरान उनके फेसबुक पेज पर 20.49 करोड़ इंटरैक्‍शन किए गए, जिनमें लाइक्‍स, कमेंट्स और शेयर शामिल हैं। अध्‍ययन में कहा गया है कि इस मामले में मोदी उनसे आधे पर ही हैं। मोदी के पेज पर 11.36 करोड़ इंटरैक्‍शन किए गए।

सोशल मीडिया के इस्‍तेमाल में मोदी अव्‍वल
67 साल के पीएम नरेंद्र मोदी पब्लिक से संवाद बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया के इस्‍तेमाल पर खूब जोर देते हैं। इंडोनेशियाई राष्‍ट्रपति जोको विडोडो के फेसबुक पेज पर 4.6 करोड़ इंटरैक्‍शन, कंबोडिया के प्रधानमंत्री सैमडेक हुन सुन के फेसबुक पेज पर 3.6 करोड़ इंटरैक्‍शन और अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मौरिसियो मैक्री के फेसबुक पेज पर 3.34 करोड़ इंटरैक्‍शन रहा।

175 देशों के हैं आधिकारिक फेसबुक पेज
अध्‍ययन में पाया गया है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के कुल 193 सदस्‍य देशों के 91 प्रतिशत या 175 देशों के फेसबुक पर आधिकारिक पेज हैं। इसके अलावा 109 राष्‍ट्रों के प्रमुख, 86 सरकारी प्रमुख और 72 विदेश मंत्रियों के व्‍यक्तिगत फेसबुक पेज हैं। नागरिकों, वोटर्स और समर्थकों के साथ संवाद के लिए फेसबुक वर्ल्‍ड लीडर्स और सरकारों के लिए एक प्रमुख जरिया बन चुका है।

वर्ल्‍ड लीडर्स के 30.94 करोड़ फॉलोअर्स
15 मार्च, 2018 तक दुनियाभर के सभी नेताओं के फॉलोअर्स की संख्‍या जोड़ दी जाए तो वह 30.94 करोड़ है। 1 जनवरी, 2017 से इन पेजों द्वारा 5,36,644 पोस्‍ट किए जा चुके हैं। अध्‍ययन में कहा गया है कि इन पोस्‍टों पर 90 करोड़ प्रतिक्रिया लाइक, कमेंट्स और शेयर के रूप में मिल चुकी है। इनमें से आधे से ज्‍यादा पोस्‍ट तस्‍वीरों के रूप में हैं। वर्ल्‍ड लीडर्स लगातार वीडियो शेयर कर रहे हैं और अपने चुनाव क्षेत्र में लोगों से सीधे लाईव संवाद पर जोर दे रहे हैं।

International News inextlive from World News Desk