- पीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग से करेंगे कार्यक्रम का शुभारंभ

- केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह भी रहेंगे मौजूद

- जापान और इजरायल कृषि कुंभ में बने पार्टनर देश

LUCKNOW:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह दस बजे कृषि कुंभ-2018 का शुभारंभ करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम का आगाज करने के साथ पीएम यूपी के किसानों को अपना संदेश भी देंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह भी उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कृष्णा राज, डॉ। प्रेम कुमार, बिहार के कृषि मंत्री डॉ। सुबोध उनियाल, उत्तराखंड के कृषि मंत्री तथा प्रदेश सरकार के तमाम मंत्री व अधिकारी मौजूद रहेंगे। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गुरुवार को कृषि कुंभ के आयोजन को लेकर मीडिया को विस्तार से जानकारी दी। ध्यान रहे कि प्रदेश में पहली बार कृषि कुंभ-2018 का आयोजन 26 से 28 अक्टूबर तक तेलीबाग स्थित भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान में किया जा रहा है।

एक लाख किसान लेंगे हिस्सा

कृषि कुंभ में प्रदेश के एक लाख से अधिक किसान, कृषि विशेषज्ञ, छात्र, कृषि क्षेत्र में कार्य करने वाले उद्यमी, अधिकारी एवं नीति नियामक आदि भाग ले रहे हैं। साथ ही कृषि क्षेत्र में तकनीकी रूप से विकसित दो देश जापान एवं इजरायल पार्टनर कंट्री के रूप में भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर इजरायल के सहयोग से विकसित कन्नौज एवं बस्ती सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन होगा। साथ ही जापान और यूपी के बीच एक एमओयू भी साइन किया जाएगा। साथ ही तकनीकी अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में 14 सत्र होंगे। इन सभी सत्रों में पार्टनर कंट्री और कृषकों के अलावा प्रदेश और केंद्र सरकार के सीधे विचार विमर्श करेंगे। इसके अलावा उन्नत कृषि यंत्रों से संबंधित विभिन्न कंपनियां जैसे जॉनडियर, लैंडफोर्स दशमेश, शक्तिमान, इस्कार्ट, सोनालिका, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, वीएसटी टिलर, बेरी उद्योग तथा टैफे आदि कंपनियों द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त मेले में सरकारी एवं निजी क्षेत्रों के लगभग 400 से अधिक स्टाल लगाये जा रहे है जिसमें कृषि एवं विभिन्न क्षेत्रों में विकसित नवीनतम तकनीकी गुणवत्तायुक्त कृषि निवेश, खाद्य प्रसंस्करण, कृषि विपणन की ई-मार्केटिंग पद्धति की जानकारी भी किसानों को प्राप्त होगी। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के विभिन्न संस्थानों, कृषि विश्वविद्यालयों तथा अन्य शोध संस्थानों के भी स्टाल लगाये जा रहे हैं जिनके द्वारा किसानों को नवीनतम एवं लाभकारी कृषि की तकनीकी की जानकारी प्राप्त होगी।

राजनाथ आज शहर में

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करेंगे। वे सुबह 11 बजे चारबाग स्थित रविंद्रालय में नार्दन रेलवे मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव बैंक के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे तत्पश्चात केकेसी कॉलेज में रोजगार मेले का उद्घाटन करेंगे। शाम चार बजे साइंटिफिक कंवेंशन सेंटर में एक स्कूल के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेंगे। शाम पांच बजे राजनाथ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को कार्ड वितरित करेंगे।