छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोटका की छात्रा पूर्णिमा का हौसला बढ़ाया है. इसके लिए प्रधानमंत्री की ओर से इस छात्रा को एक पत्र भेजा गया है. पोटका के राजकीय बुनियादी विद्यालय डोरकासाई की कक्षा आठ की छात्रा पूर्णिमा महतो को पीएम की ओर से भेजे गए पत्र मे कहा गया है कि 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में आपने बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपने आस-पास को स्वच्छ रखने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए. स्वच्छता की दिशा में हर प्रयास बेहद महत्वपूर्ण है. पत्र में उम्मीद जताई गई है कि छात्रा की उत्साहपूर्ण पहल अन्य लोगों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करेगी और सुंदर व स्वस्थ भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगी.

खुश है छात्रा

पोटका की छात्रा पूर्णिमा को यह पत्र तीन दिन पहले ही प्राप्त हुआ है. पीएम का पत्र पाकर छात्रा काफी खुश है. पूर्णिमा का कहना है कि उन्हें प्रधानमंत्री को पत्र लिखने के लिए स्कूल के हेडमास्टर सुनील वरण महतो ने प्रेरित किया. पूर्णिमा ने बताया कि गांव में गंदगी को इधर-उधर फेंक दिया जाता है. इलाके में नाली भी नहीं है. इस कारण उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गांव में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सड़क किनारे ढंकी हुई नालियों का निर्माण करने, पेयजल की व्यवस्था कराने तथा कूड़ादान उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा था. ताकि गांव स्वच्छ और स्वस्थ रह सके.

परिवार है गदगद

छात्रा के पिता बादल चंद्र महतो और मां रीता रानी महतो भी अपनी बेटी के इस प्रयास की सराहना की है. प्रधानमंत्री का पत्र मिलने के बाद उनका पूरा परिवार भी गदगद है.

-यह अच्छी बात है कि यहां की छात्राएं स्वच्छता को लेकर जागरूक हुई हैं. प्रधानमंत्री ने पत्र भेजकर सिर्फ छात्रा का मान नहीं बढ़ाया बल्कि शिक्षा विभाग भी गौरवान्वित हुआ है.

-शिवेंद्र कुमार, डीईओ, ईस्ट सिंहभूम