शी चिनफिंग पहले नंबर पर, पुतिन को पीछे छोड़ा
न्‍यूयॉर्क (प्रेट्र)।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम अब दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों लिया जा रहा है। फोर्ब्‍स ने अपने 2018 के लिस्‍ट में दुनिया में बदलाव लाने वाले धरती के 75 सबसे पावरफुल लोगों को शामिल किया है। इस सूची में पहली बार रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन को पीछे छोड़कर चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग पहले नंबर पर काबिज हो गए हैं।

फोर्ब्‍स ने कहा मोदी सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय
फोर्ब्‍स ने कहा कि धरती पर दूसरे सबसे ज्‍यादा आबादी वाले देश भारत में पीएम मोदी अब भी सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय बने हुए हैं। भ्रष्‍टाचार और मनी लांड्रिंग पर लगाम कसने के लिए मोदी सरकार द्वारा नवंबर 2016 के नोटबंदी वाले फैसले का भी जिक्र किया गया है।

मोदी की ग्‍लोबल लीडर वाली छवि बनी

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात सहित पीएम मोदी ने दुनियाभर में आधिकारिक दौरे किए। इससे वे ग्‍लोबल लीडर के तौर पर दुनिया में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए हैं। फोर्ब्‍स ने कहा कि मोदी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर क्‍लाइमेट चेंज को लेकर काम करने वाले प्रमुख नेता के रूप में उभरे हैं। उन्‍होंने भारतीय ग्रामीणों पर ग्‍लोबल वार्मिंग के प्रभाव को दुनिया के सामने उठाया है।

दुनिया के 7.5 अरब लोगों में से 75 ताकतवर लोग
धरती पर कुल 7.5 अरब लोगों की आबादी निवास करती है। इस साल इनमें से 75 लोगों का नाम चुना गया है, जिनकी कोशिशों से दुनिया में सबसे ज्‍यादा बदलाव देखने को मिला है। फोर्ब्‍स ने कहा है कि उसने ताकतवर लोगों की वार्षिक सूची में दुनिया के प्रत्‍येक 10 करोड़ लोगों में से एक व्‍यक्ति को चिह्नित किया है, जिनकी सबसे ज्‍यादा गतिविधियां देखने को मिली हैं।

मार्क जकरबर्ग 13वें नंबर और टिम कुक 24वें पर
इस सूची में 67 साल के पीएम मोदी फेसबुक के मार्क जकरबर्ग से आगे निकल गए हैं। जकरबर्ग इस लिस्‍ट में 13वें पायदान पर हैं। यूनाइटेड किंगडम की पीएम थेरेसा मे 14वें नंबर पर हैं, चीन के शीर्ष नेता ली केक्यिांग 15वें पायदान पर और ऐपल के सीईओ टिम कुक 24वें नंबर पर हैं।

अंबानी 32वें नंबर पर, नडेला 40वें पायदान पर
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 41.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में 32वें पायदान पर हैं। पीएम मोदी के अलावा अंबानी अकेले भारतीय हैं जो फोर्ब्‍स की इस सूची में शामिल हैं। वहीं माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतीय मूल के सत्‍या नडेला 40वें नंबर पर हैं।

जारी है...

Business News inextlive from Business News Desk