-अपने बीच प्रधानमंत्री को पाकर गदगद हुए स्कूली बच्चे

-तीन बच्चों को पीएम ने दिए तोहफे, दिव्यांग चंदन से सुनी कहानी

VARANASI : वाराणसी जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी दूर का नरउर गांव, यहां पक्के मकान बनने लगे हैं मगर गांव के बड़े इलाके में अब भी छप्पर और घास-फूंस के छाजन नजर आते हैं। दूर तक फैले हुए खेतों और कच्चे-पक्के रास्ते पर उन बच्चों के घर हैं जिनसे सोमवार को देश के प्रधान सेवक ने मुलाकात की। प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर स्कूली बच्चे गदगद थे और उनके शिक्षक और अभिभावक भी फूले नहीं समा रहे थे। बाणासुर मंदिर के ठीक पीछे स्थित नरउर प्राथमिक स्कूल में सोमवार को उत्सव सा माहौल था। जन्मदिन पर यहां पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी को बच्चों ने अपने हाथ से बनाया हुआ ग्रीटिंग कार्ड दिया।

 

गौरव को दी शाबासी

स्मार्ट क्लास में पहुंचे पीएम ने बच्चों से पूछा कि सामने लगे बैनर पर क्या लिखा है। मोहनसराय स्कूल के गौरव ने हाथ उठाया तो पीएम ने उससे कहा कि लिखकर बताओ। गौरव के पास पेंसिल नहीं थी। इस पर पीएम ने अपनी जेब से उसे पेन निकालकर दिया। गौरव ने पीएम की पेन लेकर कागज पर लिखा 'माननीय प्रधानमंत्री'। इसके बाद मोदी ने उसे शाबासी दी और गौरव ने पेन पीएम को वापस कर दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बच्चों की बातचीत को गौर से सुनते रहे।


आकांक्षा के सिर पर हाथ फेरा

नरउर का दिव्यांग चंदन अपनी ट्राइसाइकिल से स्कूल आया था। उसने करीने से यूनीफॉर्म पहन रखी थी। पूछने पर गर्व से कहा कि 'अभी जरा जल्दी में हूं, बाद में बात कीजिएगा'। स्वागत गीत के दौरान पीएम के सामने चंदन सबसे आगे बैठा हुआ था। बातचीत शुरू हुई तो पीएम ने उससे कहानी सुनाने को कहा। चंदन ने मुस्कुराते हुए बताया कि उसने पीएम को 'चतुर चूहा और बुद्धू बंदर' कहानी सुनाई। पीएम ने इस पर उसे शाबासी दी। मोहनसराय विद्यालय से आई आकांक्षा भी काफी उत्साहित थी। उसने कहा कि पीएम ने उससे विश्वकर्मा जयंती के बारे में पूछा और सही जवाब देने पर उसके सिर पर हाथ फेरा।

 

बचपन में मुझे गणित से डर लगता था

पीएम से मिलने वाले बच्चों में नैंसी भारती, विनीता, बेबी कुमारी, गौरव, अंश पांडेय, चंदन, आकांक्षा पटेल, शिखा पटेल, स्नेहा मौर्य, ज्योति शर्मा, गौरी, रौनक आदि थे। विनीता ने पीएम से पूछा कि बचपन में उन्हें किससे सबसे ज्यादा डर लगता था। मुस्कुराते हुए उन्होंने बताया कि उन्हें गणित से सबसे ज्यादा डर लगता था मगर वह इस पर ज्यादा मेहनत करते थे। पीएम ने बच्चों को किसी भी चीज से न डरने का मंत्र दिया।

 

देखने लायक रहा बच्चों का उत्साह

देश के प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर बच्चे काफी उत्साहित थे। पीएम की तरफ से सभी बच्चों को रिटर्न गिफ्ट भी दिया गया। ज्योति शर्मा, गौरी और रौनक को उन्होंने अपने हाथ से गिफ्ट दिया। इसमें बैग, सोलर लैंप और किताब थी। स्कूल के सभी बच्चों को पेंसिल बॉक्स और स्टेशनरी भी बांटे गए। स्कूल में बच्चों के रिफ्रेशमेंट का भी इंतजाम किया गया था। पीएम के जाने के बाद भी बच्चे हल्ला-गुल्ला मचाते रहे।