देश में कालाधन पर लगाम लगाने के लिए पीएम मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान किया है। ये नियम आज आधी रात से लागू हो जाएंगी। पीएम मोदी ने कहा कि जिनके पास 500 और 1000 रुपये के नोट हैं वो 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक और प्रमुख डाकघरों में जमा कराकर उसके बदले में वैध रकम ले सकते हैं। नोटों को 100 के नोट में बदलने के लिए लोगों को बैंक में पैन कार्ड और पहचान पत्र दिखाने होंगे।

काले धन पर पीएम मोदी का सबसे बड़ा हमला! 500 और हजार के नोट बंद,अब क्‍या करें,यहां देखें

पीएम ने ऐलान किया कि 9 और 10 नवंबर को ATM काम नहीं करेंगे। 11 नवंबर की रात से 12 बजे तक नागरिकों के लिए कुछ विशेष व्यवस्था की गई है। पीएम ने कहा कि 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे। इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे। उन्होंने कहा कि आपकी धनराशि आपकी ही रहेगी, आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।

काले धन पर पीएम मोदी का सबसे बड़ा हमला! 500 और हजार के नोट बंद,अब क्‍या करें,यहां देखें

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि देश में भ्रष्टाचार और कालाधन जैसी बीमारियों ने अपनी जड़ें जमा ली हैं। भ्रष्टाचार और कालेधन का जाल तो तोड़ने के लिए सरकार ये सख्त कदम उठा रही है। मोदी सरकार के इस कदम से देश भर में हड़कंप मच गया है। दिल्‍ली से लेकर तमाम शहरों में एटीएम के बाहर लंबी लंबी लाइने लग गई हैं। सोशल मीडिया हजार और 500 के बेकार होने वाले नोट में भूंजा और मूंगफली भरी हुई फोटोज वायरल हो रही हैं।

National News inextlive from India News Desk

Business News inextlive from Business News Desk