lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : आगामी 29 जुलाई को राजधानी का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान यूपी के विकास की नई इबारत लिखने जा रहा है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में देश भर के नामचीन उद्योगपति पीएम की मौजूदगी में अपने प्रोजेक्ट्स को शुरू करने का ऐलान करेंगे। इनमें से ज्यादातर आईटी सेक्टर से जुड़े हैं जो यूपी को देश का नया आईटी डेस्टिनेशन बनाने का दम रखते है।

युद्धस्तर पर तैयारियां
पीएम नरेंद्र मोदी इस बार दो दिवसीय दौरे पर राजधानी आ रहे हैं लिहाजा प्रशासन की मुश्किलें बढऩा स्वाभाविक हैं। फिलहाल उनका राजभवन में ही रुकने का कार्यक्रम है। वहीं उद्योगपतियों के सेवा-सत्कार के लिए अधिकारियों ने भी कोई कोर-कसर न छोडऩे की तैयारियां की है। फिलहाल शहर के सभी नामचीन होटलों के कमरों को बुक कराया जा चुका है। उन्हें एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक लाने की जिम्मेदारी आईएएस अफसरों को दी गयी है। अमौसी एयरपोर्ट से शहीद पथ के जरिए कार्यक्रम स्थल तक आने वाले मेहमानों के लिए पूरे रास्ते को नये सिरे से संवारा जा रहा है। वहीं राजभवन से लेकर कार्यक्रम स्थल तक की सड़क को रंगीन झालरों से पाट दिया गया है। कार्यक्रम की तैयारी में जुटे एलडीए ने अपनी बिल्डिंग को भी सजाया है। वहीं पूरा सरकारी अमला शहर की साफ-सफाई कराने में जुटा है।

टॉप टेन में सात आईटी की
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में जो टॉप टेन कंपनियां सबसे ज्यादा निवेश करेंगी, उनमें से सात आईटी सेक्टर की हैं। रिलायंस जिओ, वल्र्ड टे्रड सेंटर जहां दस हजार करोड़ रुपये के अपने प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगी वहीं पांच हजार करोड़ का निवेश करने वाली तीन कंपनियों में टेग्ना इलेक्ट्रानिक्स प्राइवेट लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड और बीएसएनएल शामिल हैं। इसके अलावा वन नाइन सेवन कम्युनिकेशन लिमिटेड अपने 3500 करोड रुपये के प्रोजेक्ट का शिलान्यास पीएम से कराएगी। इसके अलावा टीसीएस के 2300 करोड़ रुपये के आईटी प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास होगा। इस दौरान इन कंपनियों के मुखिया कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।  

लाइजनिंग अफसरों की ट्रेनिंग आज

प्रधानमंत्री आवास योजना के तीन वर्ष पूरे होने के मौके पर 27 व 28 जुलाई के कार्यक्रम में आने वाले विशिष्ट अतिथियों के लिए 200 लाइजनिंग अफसर तैनात किए गए हैं। इसमें देश भर में चयनित स्मार्ट सिटी के मेयर व अफसरों के साथ ही केंद्र के शहरी एवं आवासन मंत्रालय के अफसर आ रहे हैं। सभी विशिष्ट अफसरों के साथ एक-एक लाइजनिंग अफसर रहेंगे। इन्हें प्रशिक्षण के लिए 24 जुलाई को बुलाया गया है।

पीएम लाभार्थियों से करेंगे बात
पीएम मोदी आगामी 28 जुलाई को पीएम आवास योजना शहरी के एक लाख एक हजार लाभार्थियों के खाते में धनराशि ट्रांसफर करेंगे। इसके बाद वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों से सीधे बात करके योजना का फीडबैक लेंगे। इसके लिए हर जिले से 15-15 लाभार्थियों का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से पहले 10 कंपनियां और बढ़ीं, सीएम करेंगे समीक्षा

डेढ साल में 75 जिलों का दौरा करने वाले पहले सीएम बने योगी आदित्यनाथ

National News inextlive from India News Desk