- वैकल्पिक सड़क मार्ग भी किया गया तैयार, फ्लीट का हुआ रिहर्सल, 150 से ज्यादा वीवीआईपी रहेंगे मौजूद

kanpur@inext.co.in
KANPUR : पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर कड़ी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं। पीएम 110 मिनट तक कानपुर में रहेंगे। इस दौरान जमीन से लेकर आसमान तक की निगहबानी की जाएगी। पीमए के प्रोग्राम को लेकर यहां नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। वहीं ड्रोन उड़ाने पर भी रोक लगा दी गई है। कार्यक्रम में 150 से ज्यादा वीवीआईपी लोग मौजूद रहेंगे। सभी के आने-जाने के लिए रास्तों पर भी विशेष व्यवस्था की गई है। पीएम बनारस के बाद चकेरी एयरपोर्ट पर 1.15 बजे पहुंचेंगे।

फ्लीट का हुआ रिहर्सल
पीएम के वैकल्पिक रूट को लेकर भी तैयारियों का जायजा लिया गया। इसके लिए फ्लीट का रिहर्सल भी किया गया। दिल्ली से आई 8 विशेष गाडि़यों और जैमर को फ्लीट में आगे रखा गया। लगभग 80 गाडि़यों के काफिले से रिहर्सल की गई। 18 मिनट में रेलवे ग्राउंड से फ्लीट चकेरी एयरपोर्ट तक पहुंच गई। वहीं एयरफोर्स के एक एमआई-17 हेलिकॉप्टर की ट्रायल लैंडिंग भी कराई गई।

अब नहीं उड़ेगी धूल
जनसभा स्थल पर बनाए गए हेलिपैड के आसपास धूल के गुबार की समस्या को खत्म कर दिया गया है। हेलिपैड पर चारों ओर गोबर का लेप लगा दिया गया है। साथ ही आसपास भारी मात्रा में पानी का छिड़काव भी किया गया है।

चमकाए गए रास्ते
रेलवे ग्राउंड और आसपास के इलाके में 100 से ज्यादा कर्मचारी लगाकर सफाई कराई गई। इसके साथ ही चकेरी एयरपोर्ट और सर्किट हाउस से रेलवे ग्राउंड तक के सभी रास्तों को चमका दिया गया है। सीएम के सख्त निर्देश के बाद पूरे शहर में सफाई के तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। नगर आयुक्त ने थर्सडे को सभी रूटों का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था को देखा। चुन्नीगंज बस अड्डे में गंदगी मिली, जिस पर कड़ी फटकार लगाई गई।

इस प्रकार है पीएम का कार्यक्रम

-1.15 बजे कानपुर एयरपोर्ट पर उतरेंगे।

-1.20 बजे निराला नगर जनसभा स्थल पहुंचेंगे।

-1.25 से 2.25 बजे तक पीएम कार्यक्रम में रहेंगे।

-2.35 बजे रेलवे ग्राउंड हेलिपैड से चकेरी एयरपोर्ट के लिए रवाना।

-2.40 बजे चकेरी हेलिपैड पर उतरेंगे।

-3.05 बजे हिंडन एयरपोर्ट, गाजियाबाद के लिए रवाना होंगे।

वीआईपी रूट किए गए तैयार

चकेरी एयरपोर्ट से

-एयरपोर्ट से रामादेवी चौराहा, हाईवे होते हुए नौबस्ता चौराहा से बर्रा बाईपास से रेलवे ग्राउंड तक

सर्किट हाउस से

यहां से जाजमऊ चुंगी चौराहा, हरजेंद्र नगर चौराहा होते हुए हाईवे से नौबस्ता चौराहा होते हुए बर्रा बाईपास से रेलवे ग्राउंड तक।

इन कार्यो की सौगात देंगे पीएम

शिलान्यास

-660 मेगावाट के पनकी पावर हाउस प्लांट का शिलान्यास। 4712 करोड़ से बनाया जाएगा।

-आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास कानपुर से प्रधानमंत्री करेंगे।

लोकार्पण

-लखनऊ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का लोकार्पण लाइव वीडियो के माध्यम से किया जाएगा। चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन की होगी शुरुआत।

डिप्टी सीएम ने की समीक्षा
डिप्टी सीएम डा। दिनेश शर्मा ने शाम 6.45 बजे रेलवे ग्राउंड पहुंचकर तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने मंच के साथ-साथ लोगों के बैठने की व्यवस्था के बारे में गहराई से पूछताछ की। पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के बैठने की जगह के बारे में पूछा। इस मौके पर डिप्टी सीएम ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि यूपी केंद्र सरकार के नेतृत्व में तेजी से बदल रहा है। यूपी अब अपराध का नहीं विकास का प्रदेश है। विपक्षियों द्वारा देश की सुरक्षा पर चुटकी लेना दुर्भाग्यपूर्ण है। देश की सेना दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सेना है। किसी को भी स्ट्राइक के सबूत दिखाने की जरूरत नहीं है।