-केवल 11 महीने में पूरा हुआ सिविल एंक्लेव एयरपोर्ट का निर्माण

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: केंद्र सरकार के साथ ही प्रदेश सरकार ने कुंभ मेला 2019 से पहले प्रयागराज को नए सिविल एन्क्लेव का तोहफा देने का जो वादा किया था, उसे आखिरकार पूरा कर दिखाया। रिकार्ड 11 महीने में बनकर तैयार हुए सिविल एन्क्लेव का उद्घाटन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने करीब 426 करोड़ रुपए की लागत से तैयार नए एयरपोर्ट का उद्घाटन करते हुए प्रयागराज को सौंपा।

सभी सुविधाओं से लैस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नगर विमानन मंत्रालय की देखरेख में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया देश भर में हवाई कनेक्टिविटी प्रदान करने एवं हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे को विकसित और उन्नत करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार द्वारा किए जा रहे सक्रिय उपायों के चलते भारत पहले से ही विश्व में सबसे तेजी से बढ़ रहा है। नया यात्री टर्मिनल भवन एक केंद्रीयकृत वातानुकूलित भवन है, जिसका एरिया 6700 वर्ग मीटर का है। इसमें एक समय पर व्यस्ततम समय में 300 यात्रियों को संभालने की क्षमता है। यह टर्मिनल भवन यात्रियों के लिए सभी अनिवार्य सुविधाओं से लैस है। एयरपोर्ट पर चेक इन काउंटर, बैगेज कन्वेवयर, एलिवेटर, जन संबोधन प्रणाली, अग्निशमन व फायर अलार्म प्रणाली, उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली (एफ आई डी एस), सीसीटीवी, बैगेज स्कैनर एवं 200 कारों के लिए कार पार्किग तथा 20 कारों के लिए आरक्षित पार्किग की सुविधा मौजूद है।

मौजूद रहे सभी गणमान्य

नया एयरपोर्ट प्रयागराज को सौंपने के लिए सिविल एंक्लेव में आयोजित समारोह में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, नगर विमानन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा। महेंद्रनाथ पांडेय, सांसद श्यामा चरण गुप्ता, नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल आदि मौजूद रहे।

फैक्ट फाइल

- 426 करोड़ रुपये से सिविल एन्क्लेव बमरौली का निर्माण

- 0.8 एकड़ एरिया में अभी तक डेवलप था पुराना एयरपोर्ट

50 एकड़ भूमि का अधिग्रहण कर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दिया गया था।

- 6700 वर्ग मीटर एरिया में बना है नया सिविल एंक्लेव

- 300 पैसेंजर एक बार में आसानी से बैठ सकते हैं सिविल एंक्लेव के हॉल में

- 220 कार एक साथ आसानी से किए जा सकते हैं पार्क

- 46,490 पैसेंजर्स का आवागमन हुआ बम्हरौली एयरपोर्ट पर 2017-18 में

1.30 लाख पैसेंजर हर साल एयरपोर्ट से करें आवागमन ये है टार्गेट