- समय की कमी होने से सिर्फ चार जगह के लाभार्थियों से ही हो सकी बातचीत

- बाकी जगह सिर्फ लोगों ने सुनी पीएम की बातें

GORAKHPUR: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। कलेक्ट्रेट कैंपस में ऑर्गनाइज इस वीसी में उन्होंने शहरी और ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना के 15-15 यानि 30 लाभार्थियों से पीएम रूबरू हुए। उन्होंने बक्सर, लखनऊ, असम व वैलौर आदि जिले के लाभार्थियो से बातचीत कर योजनाओं का फीडबैक भी लिया। गोरखपुर से सेलेक्ट हुए पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के चेहरे पीएम मोदी को देखकर खिल उठे, लेकिन पीएम से बातचीत न होने का उन्हें मलाल भी रहा। इसके बावजूद वह केंद्र सरकार की इस योजना की तारीफ करते रहे।

छत देने के लिए सरकार की प्रशंसा

कलेक्ट्रेट परिसर स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में 15 शहरी और 15 ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी पीएम मोदी से बातचीत की आस में थे। हॉल में डीएम के विजयेंद्र पांडियन समेत तमाम अधिकारी लाभार्थियों के साथ पीएम की बातचीत का इंतजार कर रहे थे, हालांकि समय की कमी के चलते गोरखपुर के किसी लाभार्थी से पीएम मोदी की बात संभव नहीं हो सकी। लेकिन सभी लाभार्थी इसके बाद भी केंद्र सरकार की आवास योजना की तारीफ करते रहें। लाभार्थियों ने कहा कि सरकार ने उन्हें छत देने का बहुत बड़ा काम किया है।

बढ़ा पीएम आवास का दायरा

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 25 वर्गमीटर के घर बनेंगे। इसमें 5 वर्ग मीटर रसोई के लिए बढ़ाए गए हैं। साथ ही कहा कि स्वच्छ भारत के लिए हमें अपनी सोच भी बदलनी होगी। इस दौरान पीएम ने महिलाओं सशक्तीकरण की बात की। उन्होंने कहा कि पुरुषों की तरह ही राज मिस्त्री के काम के लिए भी ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं, उन्हें राज मिस्त्री की तरह रानी मिस्त्री कहा जाएगा। उनका लक्ष्य है कि 2022 तक हर परिवार के पास अपना घर/आवास हो।

घर से जुड़ा होता है सम्मान

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में सभी को मिशन मोड में काम करना होगा। शहरी क्षेत्र में लगभग एक करोड़, ग्रामीण क्षेत्र में 3 करोड़ का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि घर से सम्मान जुड़ा होता है। लोगों की सोच बदलती है और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डीएम के विजयेन्द्र पांडियन, सीडीओ अनुज सिंह, नगर आयुक्त प्रेमप्रकाश सिंह व लाभार्थी मौजूद रहे।