नई दिल्ली (पीटीआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते से तीन देशों की यात्रा के लिए निकलने वाले हैं। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पीएम मोदी 23-27 जुलाई तक रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय के सचिव टीएस तिरुमुर्ती ने कहा कि यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का पहला पड़ाव रवांडा में होगा। वे वहां दो दिनों तक रुकेंगे, इस दौरान मोदी रवांडा में अपने समकक्ष से मिलकर रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

ब्रिक्स सम्मलेन में लेंगे हिस्सा
तिरुमुर्ती ने बताया कि रवांडा के बाद पीएम मोदी युगांडा के लिए निकलेंगे, जहां वो 24-25 जुलाई तक रहेंगे। इस दौरान मोदी प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता आयोजित करने के अलावा युगांडा संसद को संबोधित करेंगे। अपनी यात्रा के अंतिम चरण में, मोदी दक्षिण अफ्रीका जाएंगे, जहां वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मलेन में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा से जुड़े वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। बता दें कि ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

अब तक कुल 84 देशों की कर चुके हैं यात्रा
गौरतलब है कि जून 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक कुल 84 देशों की यात्रा कर चुके हैं। विदेश मामलों के राज्य मंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया इस यात्रा के दौरान चार्टर्ड उड़ानों, विमानों के रखरखाव और हॉटलाइन सुविधाओं पर कुल 1,484 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

मिर्जापुर में पीएम ने दी कर्इ बड़ी परियाेजनाआें की सौगात, बोले किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाता है विपक्ष

पीएम ने दिया 'परिवहन से परिवर्तन' का मॉडल

National News inextlive from India News Desk