-दस मिनट तक पीएम के कंट्रोल में रहा कमांड सेंटर, फीता काटकर किया उद्घाटन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला कार्यो का लोकार्पण और गंगा पूजन करने प्रयागराज संगम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहर के अंदर कदम नहीं रखा और न ही मेला क्षेत्र के इलाकों का भ्रमण किया। इसके बाद 3200 हेक्टेयर में बसे मेला क्षेत्र के साथ ही पूरे शहर के मुख्य इलाकों का ओवरव्यू देखा। उन्होंने मेला क्षेत्र में बने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया। ये करीब दस मिनट तक पीएम के कंट्रोल में रहा।

पीएम ने देखी शॉर्ट फिल्म

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यातायात, जल, विद्युत की सुविधाओं की निगरानी के लिए जिस तरह से कंट्रोल एंड कमांड सेंट्रल होता है। उसी तरह का कमांड सेंटर कुंभ मेला के लिए मेला क्षेत्र में बनाया गया है। इसका उद्घाटन रविवार को पीएम ने किया। कमांड सेंटर पहुंचते ही पीएम को एक शॉर्ट फिल्म दिखाई गई। इसमें कमांड कंट्रोल सेंटर कैसे काम करता है कि जानकारी दी गई।

आसानी से कंट्रोल होगा मेला क्षेत्र

अधिकारियों ने पीएम को बताया कि प्रयागराज में करोड़ों लोग आते हैं। उस भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पहली बार कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बनाया गया है। एक समय में कहीं पर बहुत ज्यादा भीड़ इकट्ठा हो जाएगी, तो कमांड सेंटर के जरिये आसानी से कंट्रोलिंग होगी। कमांड सेंटर को देखने के बाद पीएम ने प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि मेला की हर छोटी से छोटी हरकत पर नजर रखी जाए।

फैक्ट फाइल-

1100

सीसीटीवी कैमरे लगे हैं शहर और मेला क्षेत्र में

450

सीसीटीवी लगाए गए कुंभ मेला क्षेत्र में

650

सीसीटीवी लगाए गए पूरे शहर में नैनी से लेकर बम्हरौली और फाफामऊ तक

52

इंच की स्क्रीन वाले 16 एलईडी लगे हैं कमांड सेंटर में

20

कर्मचारी एक साथ बैठकर करेंगे निगरानी