-डीएलडब्ल्यू में महिलाओं से संवाद प्रोग्राम के आयोजन की तैयारी पूरी

-मंच पर होंगे पीएम, गवर्नर व सीएम संग आठ दिग्गज

-कोलकाता से आए ताजे फूलों से सजा मंच, गमकेगा पंडाल

-मंच समेत पंडाल में लगी सात एलईडी टीवी, होगा लाइव प्रसारण

VARANASI

डीएलडब्ल्यू में आयोजित संवाद कार्यक्रम की तैयारी शनिवार को देर शाम तक पूरी कर ली गयी। पीएम के लिए मंच व लाभार्थियों को बैठने के लिए पंडाल को अंतिम रूप दिया गया। 200 गुणे 200 फीट के पंडाल में टोटल 24 ब्लॉक बनाए गए हैं। इसमें 15 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं संभावना जतायी जा रही है कि 14 हजार लोग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। आयोजन में सबसे खास यह है कि पीएम के लिए बच्चे स्वागत गीत गाएंगे। इस गीत के लिए कचरे से बने वाद्य यंत्र बजाए जाएंगे।

मंच पर मात्र दस कुर्सी

मंच पर चढ़ने के लिए दो सीढि़यां बनाई गई हैं और 10 कुर्सियों की दो लाइनें लगी हैं। इसमें आगे की लाइन में आठ व पीछे की लाइन में दो कुर्सियां हैं। आगे की कुर्सियों पर पीएम, गवर्नर व सीएम समेत आठ दिग्गज बैठेंगे तो पीछे की दो कुर्सियों पर एसपीजी व पीएमओ के ऑफिसर मुस्तैद रहेंगे। मंच को कोलकाता से आए ताजे फूलों से सजाया गया है। मंच पर 12 गुणे 24 फीट की एलईडी टीवी लगाई गई है। इसके अलावा पंडाल में छोटी-छोटी छह एलईडी टीवी भी लगी है। इस पर प्रोग्राम का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

कचरा एटीएम का करेंगे इनॉगरेशन

पीएम प्रोग्राम के दौरान आठ मिनट के लिए कचरा महोत्सव में शामिल होंगे। जहां पर कचरा एटीएम का इनॉगरेशन करेंगे। महोत्सव में जो भी कचरा प्रसंस्करण की मशीन लगी रहेगी उसकी जानकारी संबंधित मशीन के पास लगे प्रोजेक्टर पर डिस्प्ले से की जाएगी। मंच के पश्चिमी छोर पर उद्घाटन व शिलान्यास होने वाली योजनाओं के शिलापट्ट लगे हैं। इसी के समीप एक मंच भी बन रहा है जिस पर बच्चे कल्चरल प्रोग्राम प्रस्तुत करेंगे। वहीं मंच के सामने बने डी में ग‌र्ल्स ने खास तरह की रंगोली बनायी है। प्रोग्राम में पीएम नरेंद्र मोदी अपने हाथों से लाभार्थियों को चेक, आवास की चाबी व प्रमाण-पत्र देंगे। इसके लिए बीएचयू की छात्राओं को लगाया गया है जो पीएम तक इन वितरित करने वाले सामानों को पहुंचाएंगी।