परीक्षा-एक उत्सव में मिलेगा एग्जाम वॉरियर' के 25 मंत्र जानने का मौका

प्राइवेट स्कूलों में तैयारी पूरी, सरकारी स्कूल उलझे

Meerut। परीक्षाओं से डरने की कोई जरूरत नहीं है, बल्कि त्योहार की तरह इसका जश्न मनाना चाहिए इसी संदेश के साथ आज पीएम नरेंद्र मोदी परीक्षा-एक उत्सव के जरिए बच्चों से सीधा संवाद स्थापित करेंगे। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में शुक्रवार सुबह कार्यक्रम का आयोजन होगा। जिसे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के छात्र इस कार्यक्रम को सुबह 11: 45 से देख-सुन सकेंगे। इस कार्यक्रम के मद्देनजर शहर के प्राइवेट स्कूलों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। वहीं, सरकारी स्कूल उलझ गए हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में छात्रों के लिए 'एग्जाम वॉरियर' किताब लिखी है। 193 पन्नों की इस पुस्तक में परीक्षा के डर को दूर करने के लिए 25 मंत्र बताए गए हैं।

कहीं पूरी, कहीं अधूरी

प्राइवेट स्कूलों में जहां पूरी तैयारी है, वहीं सरकारी स्कूल अभी तक उलझे हैं। प्राइवेट स्कूलों में कम्प्यूटर लैब, स्मार्ट क्लासेज तैयार कर लिए गए हैं, जबकि इंटर कॉलेजों में बोर्ड परीक्षा के चलते स्कूलों में बच्चे न होने की वजह से कार्यक्रम दिखाने में खुद को असहाय महसूस कर रहे हैं। जबकि अपर प्राइमरी स्कूलों में मोबाइल फोन या रेडियो के जरिए इसे दिखाने की व्यवस्था कराई जा रही है।

सभी स्कूलों को कार्यक्रम दिखाने-सुनाने के लिए सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं। स्कूलों को कार्यक्रम दिखाते हुए व्हाट्सएप पर फोटो व वीडियो भी भेजने के निर्देश जारी किए हैं।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ