-स्मार्ट सिटी के मिशन डायरेक्टर ने कानपुर स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के साथ की बैठक, हर 3 महीने में होगी समीक्षा

-लखनऊ आगमन पर कानपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट भी देखेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जल्द टेंडर करने के निर्देश

kanpur@inext.co.in

KANPUR: शहर को 2300 करोड़ की लागत से स्मार्ट सिटी बनाने के प्रोजेक्ट की मॉनीटरिंग सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएम 29 जुलाई को लखनऊ आ रहे हैं। सैटरडे को लखनऊ में हुई बैठक में स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर कुनाल कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जो भी प्रोजेक्ट फाइनल स्टेज पर हैं, उनके टेंडर भी शीघ्र कर दिए जाएं। जल्द से जल्द कार्यो को फाइनल किया जाए। प्रधानमंत्री के आगे वही प्रोजेक्ट रखे जाएंगे, जिनमें कार्य शुरू हो गया है और जिनके टेंडर हो चुके हों।

दिसंबर तक टेंडर पूरा करें

स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक में प्रदेश के मुख्य सचिव भी शामिल थे। मिशन डायरेक्टर स्मार्ट सिटी ने साफ तौर पर निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के कार्यो में अब हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। तेज गति के साथ स्मार्ट सिटी के सभी कार्यो को पूरा किया जाए। निर्देश दिए कि सितंबर तक डीपीआर का कार्य पूरा कर लें और दिसंबर तक कार्यो को टेंडर प्रक्रिया में लाएं। अगस्त में समीक्षा बैठक फिर की जाएगी। अब हर 3 महीने में स्मार्ट सिटी के कार्यो की समीक्षा की जाएगी। बताते चले कि कानपुर स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 53 प्रोजेक्ट शामिल हैं, जिन्हें 2300 करोड़ की लागत से पूरा किया जाना है। फिलहाल ओपन जिम और कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। कई कार्यो का शिलान्यास भी किया जा चुका है। बैठक में नगर निगम के अपर नगर आयुक्त अमृत लाल बिंद, पीएमसी के प्रभारी सत्या पढारी भी मौजूद रहे।

------------

(अलग बॉक्स)

स्मार्ट सिटी में शामिल होंगे कार्य

सैटरडे को नगर निगम मुख्यालय में नगर आयुक्त की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी को लेकर मीटिंग हुई। मीटिंग में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कन्वर्जस प्रोजेक्ट्स पर विस्तार से चर्चा की गई। एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) के दायरे में चयनित 6 वार्डो का डेवलपमेंट किया जाना है। इसके अंतर्गत अन्य विभागों के प्रोजेक्ट्स को भी स्मार्ट सिटी में शामिल किया जाएगा। अन्य विभागों को निर्देश दिए गए कि इस संबंध में जल्द जानकारी उपलब्ध कराई जाए। जल निगम के डिस्ट्रिक्ट-1 में चल रहे 370 करोड़ के प्रोजेक्ट को स्मार्ट सिटी में शामिल किया जाएगा। मीटिंग में यूपीएसआरटीसी, पीडब्ल्यूडी, जल निगम, केडीए, केस्को, यूपी नेडा और एआरटीओ समेत अन्य विभागों को जानकारी साझा करने के निर्देश नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने दिए। मीटिंग के दौरान गंगा रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, सीवर नेटवर्क, सीईटीपी व एसटीपी का निर्माण, वाटर नेटवर्क सुधार, स्मार्ट रोड, आईटीएमएस आदि के बारे में जानकारी विभागों के अधिकारियों से जानकारी मांगी गई।