- घोटालेबाज के खिलाफ की जाएगी प्रभावी कार्रवाई

BAREILLY:

पीएनबी से जारी 150 गारंटी पत्रों के जरिए 11,400 करोड़ रुपए का घोटाला करने वाले ज्वैलरी डिजायनर नीरव मोदी के खिलाफ न सिर्फ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बल्कि, भारत भी लाया जाएगा। यह बात देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कही। रुहेलखंड यूनिवर्सिटी के स्थापना समारोह में आए राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएनबी घोटाले की शुरुआत वर्ष 2011 में ही शुरू हो गई थी, जिसका पर्दाफाश 2017 के अंतिम दिनों में हो गया था। चोरी कोई कहीं से भी कर सकता है, लेकिन उसे पकड़ना हमारा दायित्व है। घोटाले का आधा से ज्यादा रुपया बरामद कर लिया गया है, जो रुपया रह गया है, उसे भी आरोपी सहित भारत लाया जाएगा। इसके अलावा आतंकवाद और चीन से संबंधों के बारे में भी राजनाथ सिंह ने अपने विचार व्यक्त किए।

आतंकवाद का बेरोजगारी से संबंध नहीं

पाकिस्तान की नापाक हरकतों का भारत लगातार जवाब दे रहा है। आतंकवाद और बातचीत दोनों एक साथ नहीं हो सकते। क्या आतंकवाद का बेरोजगारी से नाता है के सवाल पर राजनाथ सिंह का कहना था कि आतंकवाद और बेरोजगारी का आपस में कोई संबंध नहीं हैं। आतंकवाद को किसी चीज से जोड़ कर नहीं देखा जा सकता है। जहां तक एलओसी पर घुसपैठ की बात है, उसका जवाब आर्मी दे रही है। इस संवेदनशील बात पर अधिक बोलना उचित नहीं है। बस आगे देखते रहिए।

सरकार की रणनीति है केस वापस लेना

कश्मीर के हालात, पत्थरबाजों पर से केस वापस लेने की बात पर गृहमंत्री ने कहा कश्मीर में उन पत्थरबाजों पर से केस वापस लिए गए हैं, जो कि पहली बार पकड़े गए थे। सरकार की मंशा किसी को जेल में रखकर क्रिमिनल बनाने की नहीं है। उनमें से कई सही रास्ते पर भी आए हैं। यह भी सरकार की रणनीति है, लेकिन कोई गलत हरकत करता है, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। देशवासियों और देश के मान-सम्मान पर किसी प्रकार की आंच नहीं आने दी जाएगी।

चीन के साथ अच्छे रिश्ते हैं

बार-बार सरहद के अंदर आने की कोशिश पर कोई जवाबी कार्रवाई नहीं होने की बात पर राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन के साथ देश का अच्छा रिश्ता है। चीन थोड़ी बहुत जो हरकत करता है उसे बातचीत से सुलझा लिया जाता है। फिर भी, यदि वह देश के लिए खतरा बनता है, तो उसका जवाब दिया जाएगा।

2030 तक भारत होगा विश्व गुरु

भारत 2030 तक एक बार विश्व गुरु बनेगा। हमें भारत को विश्व गुरु के शिखर पर लाने के लिए संकल्प लेना होगा। आर्थिक रूप से टॉप 10 देश में भारत की गणना की जाती है। जल्द ही टॉप 5 और 3 में भारत होगा। भारत आर्थिक महाशक्ति के रूप में तेजी से उभर रहा है। हमारा उद्देश्य डर पैदा करना नहीं है, जिस तरह से गुरु के बगल में खड़े होने पर हमें डर नहीं लगता। ठीक उसी प्रकार भारत को आर्थिक, शल्य और एजुकेशन में आगे ले जाना हैं।