- प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने रांची, धनबाद, बोकारो व दुर्गापुर में की छापेमारी

रांची : पंजाब नेशनल बैंक में करोड़ों के घोटाले के मास्टरमाइंड नीरव मोदी व उसके चाचा मेहुल चोकसी से संबद्ध कंपनियों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने झारखंड के रांची, धनबाद व बोकारो के अलावा पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में भी छापेमारी की। दोनों की कंपनी गीतांजलि जेम्स की फ्रेंचाइजी लेने वालों के दस्तावेज भी खंगाले जा रहे हैं। प्रवर्तन निदेशालय की दबिश जारी है। शनिवार की सुबह दस बजे से ही ईडी की टीम झारखंड-बंगाल में जेवर की दुकानों पर छापेमारी की। कई दस्तावेज एकत्रित किए। छापेमारी अभी जारी है।

गीतांजलि ज्वेलर्स की फ्रेंचाइजी

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारिक सूत्रों की मानें तो इन जेवर दुकानों के मालिकों ने गीतांजलि ज्वेलर्स की फ्रेंचाइजी ले रखी थी, जिसके मालिक नीरव मोदी व मेहुल चोकसी हैं। लेकिन, अधिकतर जेवर दुकानों में फ्रेंचाइजी अवधि समाप्त मिली है। रांची में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने होटल कैपिटोल हिल के समीप स्थित नक्षत्र ज्वेलर्स में छापेमारी के लिए गई। वहां टीम को जानकारी मिली कि गीतांजलि जेम्स से उनकी फ्रेंचाइजी कुछ वर्ष पूर्व ही समाप्त हो चुकी है। उनका इस विवादित कंपनी के साथ कोई व्यवसाय नहीं है। बोकारो में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने गीतांजलि ज्वेलर्स में छापेमारी की। यह प्रतिष्ठान हर्षव‌र्द्धन प्लाजा में संचालित है, जिसकी मालकिन निशा अग्रवाल हैं। ईडी ने यहां से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज को एकत्रित किया है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि यह ज्वेलर्स शॉप भी नीरव मोदी की कंपनी से संबद्ध नहीं है।

धनबाद के दो शो-रूम में छापा

धनबाद में प्रवर्तन निदेशालय की दो टीमों ने शनिवार को दोपहर करीब बारह बजे धनबाद में गीतांजलि ज्वेलर्स के दो शोरूम में छापेमारी की है। एक शोरूम बैंकमोड़ और दूसरा सिटी सेंटर में है। दोनों टीमों द्वारा रात में भी संपत्ति मिलान का काम जारी था। छापेमारी के दौरान दोनों शोरूम का शटर अंदर से गिरा दिया गया था। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी इस संबंध में कुछ भी बोलने से परहेज कर रहे हैं। बैंकमोड़ के श्रीराम प्लाजा मार्केट में हरि अग्रवाल ने गीतांजलि की फ्रेंचाइजी ले रखी है जबकि सिटी सेंटर स्थित गीतांजलि शोरूम का संचालन अरूण झुनझुनवाला और उनके पुत्र असित झुनझुनवाला करते हैं। सिटी सेंटर स्थित गीतांजलि शो रूम की फ्रेंचाइजी राणीसती ज्वेलर्स प्रा। लिमिटेड झरिया के नाम से ली गई थी। इधर, पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में सिटी सेंटर स्थित गीतांजलि के शो-रूम में भी ईडी की टीम ने छापेमारी की। उक्त दुकान को सील करने की कार्रवाई चल रही है।

-----