- उपभोक्ताओं को पीएनजी कनेक्शन के प्रति उत्साहित करने के लिए जीजीएल ने लांच की स्कीम

- किस्तों में भी दे सकते हैं कनेक्शन के लिए दी जाने वाली सिक्योरिटी मनी

- कई नए इलाकों में भी जल्द पहुंचेगी पीएनजी

LUCKNOW:

पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के कनेक्शन के लिए अब लोगों को अपनी जेब हल्की नहीं करनी होगी। इस कनेक्शन के लिए लोगों को एक साथ बड़ी रकम नहीं चुकानी होगी। ग्रीन गैस लिमिटेड (जीजीएल) के अधिकारियों के अनुसार कंपनी ने कनेक्शन के लिए जमा होने वाली सिक्योरिटी मनी के लिए तीन स्कीम लांच की हैं। जिससे उपभोक्ता आसानी से पीएनजी कनेक्शन ले सकेंगे।

एक साथ ना पड़े जेब पर भार

जीजीएल के अधिकारियों के अनुसार पीएनजी कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति से सिक्योरिटी मनी ली जाती है। यह धनराशि 6000 रुपए प्रति कनेक्शन है। इतनी बड़ी धनराशि एक साथ देने के चक्कर में पीएनजी के लिए आवेदन करने से उपभोक्ता हिचक रहे थे। इसी के चलते जीजीएल ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए स्कीम लांच की।

आसानी से लीजिए कनेक्शन

जीजीएल ने इसके लिए मात्र 1300 रुपए में बुकिंग कनेक्शन की शुरुआत की। इस धनराशि को उपभोक्ता आसानी से दे सकते हैं।

पहली स्कीम

500 रुपए प्रतिमाह किस्तों में कर सकते हैं सिक्योरिटी मनी का भुगतान

इस स्कीम के तहत पीएनजी के कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को 1300 रुपए चुकाने होते हैं। पीएनजी कनेक्शन शुरू हो जाने के बाद ग्रीन गैस लिमिटेड हर महीने बिल भेजेगा। इस बिल के साथ 500 रुपए सिक्योरिटी मनी के लिए जाएंगे। यह 500 रुपए भी का बिल उसे दस महीने तक भेजा जाता है जब तक उसकी सिक्योरिटी मनी की बकाया धनराशि 5000 रुपए पूरी नहीं हो जाती।

दूसरी स्कीम

50 रुपए देना हाेगा रेंटल

इस स्कीम को खास कर किराएदारों को देखते हुए तैयार किया गया था। लेकिन अब इसे सभी के लिए खोल दिया गया है। जीजीएल के अधिकारियों के अनुसार कई बार किराएदार पीएनजी कनेक्शन तो लेना चाहते हैं, लेकिन वह 6000 रुपए की सिक्योरिटी मनी नहीं भरना चाहते हैं। कुछ दिनों वहां रहने के बाद उन्हें वहां से जाना होता है, ऐसे में वह इतनी बड़ी धनराशि नहीं देना चाहते। ऐसे में इन उपभोक्ताओं को भी पीएनजी की सुविधा मिल सके, इसके लिए उसे 1300 रुपए जमा कर आवेदन करना होगा। पीएनजी की आपूर्ति शुरू होने के बाद उसे बिल भेजा जाएगा। इस बिल में प्रति माह 50 रुपए देने होंगे। यह रेंटल होगा। जब तक यह कनेक्शन रहेगा तब तक 50 रुपए देने ोंगे।

उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इससे उपभोक्ताओं पर अधिक भार नहीं पड़ेगा। वह आसानी से सिक्योरिटी मनी जमा कर सकेंगे।

- जिलेदार, एमडी, ग्रीन गैस ि1लिमटेड

यदि आपको अपने क्षेत्र में पीएनजी का कनेक्शन जल्द से जल्द चाहिए तो सोसाइटी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ग्रीन गैस लिमिटेड के अधिकारियों के अनुसार उन क्षेत्रों या भवनों को प्राथमिकता दी जाती हैं जहां पर एक साथ कई कनेक्शन के लिए लोग आवेदन करते हैं। आशियाना में जलवायु विहार, त्यागी विहार और गोमती नगर के विभूति खंड और विशेष खंड में लोगों ने सोसायटी के माध्यम से ही अप्रोच किया। ऐसे में इन इलाकों में पीएनजी की पाइप लाइन बिछाने का काम तेजी से किा गया।

- राजधानी में 25000 से अधिक कनेक्शन

- इन इलाकों में अब बिछाई जानी है पाइप लाइन

इंदिरा नगर, न्यू हैदराबाद, जॉपलिंग रोड, राणा प्रताप मार्ग, बटलर पैलेस कालोनी, डॉलीबाग

- राजधानी में 600 किमी पीएनजी पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा