अब वाहनों की फिटनेस में देरी नही पड़ेगी जेब पर भारी

खत्म की गई प्रतिदिन 50 रुपए पेनल्टी की व्यवस्था

Meerut. वाहन की फिटनेस, रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस में देरी अब वाहन मालिकों की जेब पर भारी नहीं पड़ेगी. वाहन मालिकों को पुरानी व्यवस्था के तहत एक मुश्त पेनल्टी का भुगतान करना होगा. यानी देरी होने पर प्रतिदिन 50 रुपए की पेनल्टी नही देनी होगी. इससे वाहन मालिकों और लाइसेंस आवेदकों को काफी राहत मिलेगी और विभाग के राजस्व में कुछ कमी आ सकती है.

मात्र 50 रुपए पेनल्टी

2016 में परिवहन विभाग ने अपनी आय को बढ़ाने के उददेश्य से विभिन्न मदों में पेनल्टी को बढ़ा दिया था. इसमें सबसे अधिक लाइसेंस रिन्यूल कराने में देरी पर एक साल के लिए हजार रुपए पेनल्टी थी, जिसे अब वापस 50 रुपए सालाना कर दिया गया है. यानी एक्सपायरी डेट के बाद मात्र 50 रुपए देकर अपना लाइसेंस एक साल की भीतर रिन्यूल करा सकते हैं.

फिटनेस में भी राहत

वहीं फोर व्हीलर मालिकों के लिए वाहन के फिटनेस की तारीख निकलने के बाद प्रतिदिन 50 रुपए की पेनल्टी को खत्म कर मासिक एक ही चार्ज को दोबारा लागू कर दिया गया है. इसमें फोर व्हीलर को अब 100 रुपए प्रतिमाह, भारी वाहन को 400 रुपए प्रतिमाह और जीप, डीसीएम आदि मध्यम वाहनों पर 300 रुपए प्रति माह जुर्माना लगेगा.

फीस से ज्यादा थी पेनल्टी

दरअसल वाहन के रजिस्ट्रेशन और फिटनेस की निर्धारित फीस से ज्यादा पेनल्टी होने के कारण आवेदकों को परेशानी हो रही थी. जिस कारण से आवेदक बिना फिटनेस और पंजीकरण के लंबे समय तक वाहन सड़कों पर दौड़ाते रहते थे. ऐसे में विभाग को ही नुकसान हो रहा था. पेनल्टी कम होने के कारण आवेदक तारीख निकलने के बाद भी जल्द फिटनेस व रजिस्ट्रेशन कराएंगे.

पुरानी पेनल्टी नई पेनल्टी

लाइसेंस रिन्यूल 1000 सालाना 50 सालाना

रजिस्ट्रेशन कार 500 प्रतिमाह 100 प्रतिमाह

रजिस्ट्रेशन टैक्सी 500 प्रतिमाह 100 प्रतिमाह

फोर व्हीलर फिटनेस 50 रुपए रोजाना 100 रुपए सालाना

हाईकोर्ट के आदेश पर पुरानी व्यवस्था को लागू किया जा रहा है. इसके लिए सारथी फोर को अपडेट किया जाएगा. जल्द यह व्यवस्था लागू होगी.

सीएल निगम, आरआई

पहसे से सस्ता हुआ बिजली मीटर

उपभोक्ताओं के लिए नया बिजली कनेक्शन लेना अब जेब पर भारी नही पड़ेगा. नए उपभोक्ताओं की सुविधा और अनमीटर्ड कस्टमर को मीटर्ड में बदलने के लिए पीवीवीएनएल अब सस्ते दाम पर बिजली मीटर देगा. विद्युत नियामक आयोग की बैठक में लिए गए इस निर्णय को जल्द लागू किया जाएगा. इसके बाद सिंगल फेस कनेक्शन लेना उपभोक्ताओं के लिए आसान होगा.

फैक्ट

सिंगल फेस मीटर के लिए अब देना होगा 108 रुपए कम

पहले थी सिंगल फेस मीटर की कॉस्ट 980 रुपए

अब उपभोक्ताओं को देने होंगे 872 रुपए

थ्री फेस कनेक्शन की फीस में 288 रुपए की हुई कमी

पहले थ्री फेस कनेक्शन के लिए देने थे 2956

अब नई दरों के अनुसार करना होगा 2668 रुपए का भुगतान

कनेक्शन के साथ 40 मीटर तक दूरी का मिलेगा फ्री केबिल

यह केबल खंबे से घर की दूरी के बीच दिया जाएगा.

विद्युत नियामक आयोग की बैठक में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कई प्रमुख निर्णय लिए गए थे. उद्देश्य बिजली चोरी कम करना और अनमीटर्ड उपभोक्ताओं को मीटर्ड करना है. यह व्यवस्था जल्द लागू होगी.

संजीव राणा, एसई