- मेरठ कॉलेज में कवियों की कविताओं में जीवित हुए भगत सिंह

Meerut: शहीद भगत सिंह के जन्मोत्सव पर मेरठ कॉलेज प्रांगण में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें मौजूद कवियों और अतिथि गणों ने शहीदों की शहादत में अपने वक्तव्य रखे। साथ ही देश की आजादी के लिए शहीदों की भूमिका पर रोशनी डाली। कवियों ने अपनी कविताओं में मानों शहीदों को फिर से जीवित कर दिया था। सभी कविताएं देश के शहीदों को समर्पित थीं।

यह था कवि सम्मेलन

शहीदे आजम भगत सिंह के पावन जन्मदिन के अवसर पर मेरठ कॉलेज में लॉ डिपार्टमेंट के मूट कोर्ट ऑडिटोरियम में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में किसान नेता सरदार बीएम सिंह रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व विधायक विजय पाल सिंह तोमर व पूर्व राज्य मंत्री ओमवीर सिंह तोमर रहे। साथ ही कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व एमएलसी हरेंद्र अग्रवाल ने की। इसके साथ ही स्वागत के लिए अजय गुप्ता ने व्यवस्था की। इस प्रोग्राम में संरक्षक के रूप में मेरठ कॉलेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष पीडी मित्तल, मंत्री रामकुमार गुप्ता और प्रिंसिपल एनपी सिंह रहे।

कवियों की कविताओं में शहीदे-आजम

कार्यक्रम की संयोजकता कर रहे सुमनेश सुमन और अजय प्रेमी ने भी अपनी दो लाइनें पढ़ीं। वहीं पंवार वाणी फाउंडेशन के अध्यक्ष और देश के जाने-माने कवि डॉ। हरिओम पंवार ने अपनी कविताओं में शहीद भगत सिंह के नाम अपनी कविता पढ़ीं। हरिओम पंवार ने भी दो लाइनें कहीं 'आज तुम्हारे कर कमलों में टूटी हुई कमान नहीं, और पगों के नीचे कोई गिरता हुआ मचान नहीं, आज तुम्हारें हाथेां में भारत माता की थाथी है, दिया तुम्हारा खेल तुम्हारा और तुम्हारी बाती है'। सुमनेश सुमन ने कहा कि 'भारत माता की कोख सदा शेरों से शोभित होती है, नहीं शहादत को भग्गा वाले माता रोती है'। फरीदाबाद से आए कवि चरण जीत चरन ने भी दो लाइनें कहीं 'केवल अहिंसा के बल पर भारत आजाद नहीं होता'।

शहीदों की शहादत में दूध का अभिषेक

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: शहीद भगत सिंह के जन्मोत्सव पर यूनिवर्सिटी में छात्रों ने उनकी प्रतिमा का दूध से अभिषेक किया। यूनिवर्सिटी के मेन गेट से एंटर करते ही सुखदेव, राजगुरु औ शहीद भगत सिंह की प्रतिमाएं लगी है। जहां स्टूडेंट्स लीडर राजदीप के नेतृत्व में स्टूडेंट्स ने दूध से उनकी प्रतिमा को नहलाया। साथ ही शहीद भगत सिंह के जीवन को याद किया। उनकी कुर्बानी को बेकार नहीं जाने देने की शपथ ली। इस दौरान राजदीप विकल, राना प्रताप सिंह, यासिर हुसैन, अंकित नागर, विजय रत्‍‌नम, कुबेर शर्मा, पंकज प्रधान मौजूद रहे।