PATNA: आधी-अधूरी तैयारी की वजह से पॉलीथिनकैरी बैग पर प्रतिबंध 23 दिसंबर से लगेगा। फिलहाल जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से प्लास्टिक कैरी बैग जब्ती और लोगों को जागरूक करने का अभियान शुरू कर दिया गया है। डीएम कुमार रवि का कहना है कि इन 8 दिनों में शहर के दुकानदार और आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। ताकि लोग पॉलीथिन कैरी बैग की बजाय जूट की थैलियां और कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें। इस मामले में डीजे आई नेक्स्ट ने एक दिन पहले खुलासा किया था कि शहर के अधिकांश छोटे और मझोले दुकानदार पॉलीथिन छोड़ने को तैयार नहीं हैं। उनके पास न तो वैकल्पिक तौर पर जूट और कपड़े की थैलियां उपलब्ध हैं और न ही पॉलीथिन बैग पर रोक की कोई सूचना है।

डीएम ने खुद लिया जायजा

डीएम कुमार रवि ने गांधी मैदान और उसके आसपास के एरिया में प्लास्टिक कैरी बैग इस्तेमाल न करने के लिए खुद दुकानदारों को जागरूक किया। इस दौरान दुकानों से भारी मात्रा में प्लास्टिक कैरी बैग जब्त भी किया गया। इसी क्रम में नगर निगम के अलग-अलग अंचलों से पॉलीथिन कैरी बैग जब्त किया गया।

पूरे शहर में चला अभियान

डीएम कुमार रवि के नेतृत्व में बांकीपुर अंचल के बालिका उच्च विद्यालय से छात्रा और शिक्षकों ने गोलघर से एक विशाल जुलूस निकाला। शहर के अलग-अलग एरिया में खुद डीएम ने प्लास्टिक कैरी बैग न इस्तेमाल न करने के लिए सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि अगर 23 दिसंबर से कोई प्लास्टिक कैरी बैग के साथ पकड़ा जाता है तो जिला प्रशासन और नगर निगम भारी मात्रा में जुर्माना वसूल करेगा। रैली के दौरान डीएम ने कई स्थानों पर जूट बैग भी वितरित किए।

हमने किया था खुलासा

जिला प्रशासन व निगम की ओर से पॉलीथिन बैग पर रोक को लेकर सब्जी और फल विक्रेताओं के अलावा छोटे और मझोले दुकानदारों के लिए चुनौती उत्पन्न हो गई है। इसकी वजह से कारोबार प्रभावित हो रहा है। उन्हें पालीथिन बैग का विकल्प उपलब्ध नहीं कराया गया। इसकी वजह से वे कस्टमर वापस करने की नौबत उत्पन्न हो गई है। और फल की दुकानों में ताला लगने की नौबत उत्पन्न हो गई है।