छह करोड़ की हेराफेरी में कोर्ट से जारी था गैर जमानती वारंट

ईसीपीएस स्कूल को लेकर चल रहा है मामला, 5ोजे गए जेल

ALAHABAD: शुआट्स के कर्ताधर्ताओं की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। एक साल के 5ाीतर पूर्व बाहुबली सांसद अतीक अहमद के साथ फसाद से लेकर एसआईटी जांच तक यूनिवर्सिटी के मु2िाया झेल चुके हैं। कई ओहदेदार जेल 5ाी 5ोजे जा चुके हैं। शनिवार को बारी थी प्रति कुलपति विनोद बी लाल को गिर3तार करके जेल 5ोजे जाने की। उन्हें फ्रॉड के आरोप में कोर्ट से गैरजमानती वारंट जारी होने के आधार पर पुलिस ने गिर3तार किया है। चर्चा रही कि शनिवार को इलाहाबाद आए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई है लेकिन, क्राइम ब्रांच का कहना है कि पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर कार्रवाई की है।

जांच में सामने आ चुका था सच

गऊघाट एरिया में यूइंग क्रिश्चिन प4िलक स्कूल का संचालन होता है। नर्सरी से कक्षा 12 तक चलने वाले इस स्कूल के बिना मान्यता के संचालित होने पर 5ाजपा नेता दिवाकर नाथ त्रिपाठी ने आ4जे1शन करते हुए शिकायत की थी। शिकायत की जांच में मिला कि स्कूल बिना मान्यता के चल रहा है। इसके बाद इसी साल अगस्त महीने में छह लोगों के 2िालाफ नामजद मुकदमा शाहगंज थाने में दर्ज कराया गया।

पद का किया गया दुरुपयोग

एसपी क्राइम के मुताबिक जांच में पाया गया है कि विनोद बी लाल ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए स्कूल व कॉलेज में फर्जीवाड़ा किया। स्कूली बच्चों की करोड़ो रुपए की फीस का गबन किया और प्रिंसिपल की नियुक्ति में 5ाी धंाधली की। इस मामले में उनकी पत्‍‌नी 5ाी आरोपित है। लेकिन उन्होंने कोर्ट से आरेस्ट स्टे ले र2ा है। बिना मान्यता स्कूल चलाने और छह करोड़ के गबन में आरोपी शुआटस के प्रतिकुलपति विनोद बी लाल के 2िालाफ गैर जमानती वारंट जारी होते ही शनिवार को क्राइम ब्रांच ने उन्हें गिर3तार कर लिया है।

एसपी क्राइम बृजेश मिश्रा ने बताया कि शाहगंज थाने में दर्ज मुकदमें में शुआटस के प्रतिकुलपति विनोद बी लाल नामजद आरोपी है। मुकदमा दर्ज होने के बाद से पुलिस इस मामले की जांच कर रही थी। जहां शुक्रवार को कोर्ट ने प्रतिकुलपति के 2िालाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था। जहां शनिवार को उन्हें कोर्ट आदेश पर गिर3तार कर लिया गया।

प्रकरण से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

बिना मान्यता के संचालित हो रहा था यूइंग क्रिश्चियन प4िलक स्कूल

मान्यता नहीं तो किसी को रिक्रूटमेंट करने का अधिकार ही था

बिना मान्यता के स्कूल में दा2िाला लेकर बच्चों से वसूली गई फीस

करीब छह करोड़ रुपए की हुई हेराफेरी

शिकायत पर जांच के बाद रिपोर्ट में सामने आया था बिना मान्यता के स्कूल चलना

इसी के बाद 21 अगस्त को दर्ज हुआ था मुकदमा

इसमें कुल छह लोगों को नामजद किया गया था

बीएचएस के प्रिंसिपल डी ल्यूक का नाम बाद में निकाल दिया गया था

नामजद थे ये आरोपी

शीना मरियम स्वरूप

प्रिंसिपल संजीत बी लाल

डायोसिस एजुकेशन बोर्ड के सचिव विनोद बी लाल

शांति बी लाल

डेविड दत्ता