-एंटी ऑटो थेफ्ट स्क्वॉड से रोकी जाएगी वाहन चोरी

-पशु तस्करी पर भी लगाम, एफआईआर भी हो रहीं दर्ज

BAREILLY: यूपी के नए सीएम के सख्त तेवर के चलते बरेली में भी सरकार यानि अधिकारी एक्शन में आ गए हैं। पुलिस-प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी ताबड़तोड़ काम करने में जुट गए हैं। वाहन चोरी रोकने के लिए एंटी ऑटो थेफ्ट स्क्वॉड बनाया जा रहा है, तो वहीं पशु तस्करों पर लगाम कसनी शुरू हो गई है। थानों से मायूस लौटी पब्लिक की शिकायत पर अधिकारी तुरंत एफआईआर दर्ज का आदेश कर रहे हैं। मंडे रात जहां एसएसपी ने सभी सीओ और एसएचओ को कई प्वाइंट पर एक्शन लेने के निर्देश दिए तो ट्यूजडे डीआईजी ने लूट रोकने और डग्गामार वाहनों पर लगाम लगाने के सख्त निर्देश दिए।

1----------------------

गोवंशीय मांस और दो बैल पकड़े

बरेली में पशु तस्करों पर पुलिस की सख्ती नजर आ गई हैं। कैंट थाना अंतर्गत भौवापुर के पास यूपी 100 की पीआरवी और थाना पुलिस ने लग्जरी कार से गोवंशीय मांस पकड़ा है। मांस को कार की डिग्गी और सीट पर रखा गया था। पुलिस ने कार से पशु तस्करों पदारथपुर बिथरी चैनपुर निवासी साजिद अली शाह और बाकरगंज किला निवासी वसीम को गिरफ्तार किया है। उनका साथी इस्लाम फरार हो गया। मांस को कटरा से लाया गया था और शहर में सप्लाई करना था। वहीं कैंट में पब्लिक ने बैलों को क्रूरतापूर्वक ले जाते हुए पकड़ा है। पब्लिक ने दो महिलाओं को मौके से पकड़ लिया। उनके पास दो बैल बरामद हुए हैं। दो नाबालिग मौके से फरार हो गए। बैलों को महिलाएं मीरगंज लेकर जा रही थीं। महिलाओं की पहचान मीरगंज निवासी पूजा और प्रेमा हैं। इस बीच भीड़ जमा हो गई और लोगों ने हंगामा कर दिया।

एसपी सिटी बनाएंगे एंटी ऑटो थेफ्ट स्क्वॉड

बरेली में वाहन चोरी सबसे बड़ी समस्या है। यहां एवरेज दो वाहन चोरी की वारदातें रोजाना होती हैं। शहर के भीड़भाड़ वाले एरिया, मार्केट, हॉस्पिटल व अन्य जगहों से पलक झपकते ही बाइक व कार चोरी हो जाती है। पहले तो पुलिस एफआईआर दर्ज नहीं करती है और दर्ज भी होती है, तो वाहन चोर गिरफ्तार नहीं किए जाते हैं। वाहन चोरों पर लगाम लगाने के लिए एसपी सिटी के नेतृत्व में एंटी ऑटो थेफ्ट स्क्वॉड बनाया जाएगा। इस स्क्वॉड का काम सिर्फ वाहन चोरों को पकड़कर हवालात पहुंचाना होगा।

2--------------------------

ई डोजियर से बदमाशों की निगरानी

बदमाशों पर लगाम लगाने के लिए डीआईजी ने सभी जिलों के एसएसपी को सख्त आदेश जारी किया है। इसके तहत लूट, डकैती व छिनैती में पकड़े गए बदमाश का तुरंत ई डोजियर तैयार किया जाएगा और डोजियर को ईमेल से डीसीआरबी भेजा जाएगा। उसके बाद ही अभियुक्त का चालान कर कोर्ट में पेश किया जाएगा। इसके अलावा थाना प्रभारी बदमाश की फोटो अल्बम भी तैयार करेंगे। डीआईजी ने 22 मार्च से पूर्व 5 साल के सभी बदमाशों के जो जमानत पर रिहा हो चुके हैं, उन्हें थाने बुलाकर डोजियर तैयार कराएं। यदि बदमाश न पहुंचे तो उनके खिलाफ कार्रवाई करें। डीआईजी ने सीओ व एसएचओ को ज्वैलर्स से लूट रोकने के लिए उनके साथ मीटिंग करने का भी आदेश दिया है ।

3-----------------------

3 दिन में बंद करें डग्गामार वाहन

डग्गामार वाहनों से होने वाले हादसों से कई लोगों की जान चली जाती है। डीआईजी ने इस पर लगाम लगाने के लिए सख्त निर्देश दिया है। डीआईजी ने सभी जिलों के कप्तान को आदेश दिया है कि वे एएसपी के नेतृत्व में थाना प्रभारी की टीमें बनाएं, जो अपने एरिया में अवैध रूप से चलने वाले ऑटो, टैंपो, जीप व बसों के खिलाफ अभियान चलाकर रिपोर्ट भेजें। सभी को 3 दिन में डग्गामार वाहनों पर पूरी तरह से लगाम लगाकर रिपोर्ट भेजनी होगी। इसके लिए डिटेल के साथ प्रमाण पत्र भी भेजना होगा कि उनके यहां अब कोई डग्गामार वाहन नहीं चल रहा है। 25 मार्च के बाद डीआईजी ऑफिस से टीम चेकिंग करेगी और चेकिंग में डग्गामार वाहन मिलने पर थाना प्रभारी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

4---------------------------

एफआईआर दर्ज न करने पर डीआईजी की नाराजगी

डीआईजी के पास ट्यूजडे कई मामले पहुंचे जिनमें पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की थी। डीआईजी ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी मामलों में एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। आंवला के नंदगांव निवासी नरेश पाल के साथ 15 मार्च को घूरा डालने को लेकर घर में घुसकर मारपीट हुई थी। बिथरी चैनपुर रजऊ परसपुर में प्रधानपति सुनील व अन्य ने लड़की के साथ छेड़छाड़ की लेकिन पुलिस ने एफआईआर नहीं दर्ज की। सुभाषनगर में 12 मार्च को डीजे बजाने को लेकर मना करने पर मारपीट की पुलिस ने एफआईआर नहीं दर्ज की थी। इसी तरह सुभाषनगर में उत्पादन मंत्रालय से क्लर्क पद से रिटायर्ड राजेश चंद्र सक्सेना के किराएदार के द्वारा धमकाने के केस में एफआईआर दर्ज नहीं की गई थी।