- ड्रंकन ड्राइव रोकने के लिए पुलिस एक्कोमीटर से करती है वाहन चालकों की जांच

- पुलिस पर आरोप, एक ही एल्कोमीटर पाइप डाला जाता है कई लोगों के मुंह में

देहरादून। ड्रंकन ड्राइव केसेज को रोकने के लिए दून पुलिस भले ही इन दिनों हरकत में है, लेकिन पुलिस के एल्कोमीटर से लोगों में बीमारी फैलने का खतरा बढ़ रहा है। आरोप लग रहे हैं कि पुलिस एक ही एल्कोमीटर पाइप को कई लोगों के मुंह में डालती है, ताकि पता लगाया जा सके कि वाहन चालक ने शराब पी है या नहीं। ऐसे में माउथ इन्फेक्शन की आशंका बढ़ जाती है। वाहन चालकों द्वारा जब पाइप बदलने के लिए कहा जाता है तो पुलिस उनके साथ गलत रवैया अपना रही है।

अक्सर रात को चेकिंग

पुलिस और सीपीयू शराब पीकर वाहन चलाने वालों को दबोचने के लिए अक्सर रात 10 बजे से अभियान चलाती है। जो भी वाहन चालक इस दौरान गुजरता है उसका एल्कोहल टेस्ट किया जाता है। इसके लिए एल्कोमीटर यूज किया जाता है, जिस पर आगे एक पाइप लगा होता है जो वाहन चालक के मुंह में डाला जाता है। कई वाहन चालकों ने शिकायत की है कि पुलिस एक ही पाइप से कई लोगों का टेस्ट करती है, जिससे बीमारी का खतरा है।

पुलिस का रवैया भी खराब

एक ही एल्कोमीटर पाइप कई लोगों के मुंह में डालने का जब वाहन चालक विरोध करते हैं, तो पुलिस गल रवैया अपनाने लगती है। कई लोगों का आरोप है कि पुलिस विरोध करने पर उन्हें धमकाती है। ऐसे में उन्हें पाइप को मुंह में डालने का रिस्क लेना पड़ता है।

डिस्पोजेबल हो एल्कोमीटर पाइप

डॉक्टरों के अनुसार एक ही एल्कोमीटर पाइप कई लोगों के मुंह में डालने से कई तरह के इन्फेक्शन हो सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति के मुंह में इन्फेक्शन हो तो ये दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर हो सकता है। एल्कोहल टेस्ट को हर वाहन चालक के लिए अलग पाइप इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके लिए डिस्पोजेबल पाइप यूज होना चाहिए और इस्तेमाल के बाद उसे नष्ट किया जाना चाहिए।

लोगों की शिकायतें

कुछ जरूरी काम निपटा कर रात दस बजे ऑफिस से घर को निकला। रास्ते में पुलिस वालों ने एल्कोमीटर पाइप मुंह में डालने को कहा। इसके बाद मुझे माउथ इंफेक्शन हो गया। बाद में डॉक्टर ने कारण बताया तो पता चला कि ये कैसे हुआ।

- रामकुमार, जोगीवाला

पुलिस वालों ने एक व्यक्ति का एल्कोहल टेस्ट किया, इसके बाद उसी एल्कोमीटर पाइप को मुझे मुंह में डालने के लिए कहा। मैंने दूसरे व्यक्ति का जूठा पाइप मुंह में डालने से इनकार किया तो पुलिस मुझे धमकाने लगी। मुझे मजबूरी में पाइप मुंह में डालना पड़ा।

- अरविंद सजवाण, मोहकमपुर

--

रात को घर से अस्पताल तक जाने को निकला। एक परिचित को खाना देना था। बीच में सड़क वालों ने मुंह में एल्कोमीटर में फूंक मारने को कहा। तब ऐसा कर तो दिया लेकिन इसके बाद मुंह में इन्फेक्शन हो गया।

- अजय बेलवाल, इंदिरानगर

--

जिस तरह से पुलिसवाले जूठे एल्कोमीटर पाइप यूज करवाते हैं, ये देखकर बेहद अजीब सा लगता है लेकिन वह किसी की नहीं सुनते। कम से कम एल्कोमीटर पाइप बदलना चाहिए।

- अमर सिंह, जीएमएस रोड

--

मुंह के इन्फेक्शन से बचने के लिए डिस्पोजेबल एल्कोमीटर पाइप यूज किया जाना चाहिए। एक ही पाइप का कई लोगों पर इस्तेमाल करने से खतरनाक इन्फेक्शन हो सकता है। पाइप यूज करने के बाद डिस्पोज कर दिया जाना चाहिए।

- डॉ। केसी पंत, सीनियर फिजिशयन