RANCHI : लातेहार जिले के बारेसांग थाना क्षेत्र के लाटू जंगल में बुधवार को भाकपा माओवादियों के अरविंद दस्ते के साथ पुलिस की देर रात तक मुठभेड़ हुई। इस दौरान पुलिस की तरफ से करीब सौ चक्र और नक्सलियों की ओर से 60 चक्र फायरिंग की गई। पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सलियों का दस्ता कैंप छोड़कर फरार हो गया। इसके बाद जिला पुलिस और सीआरपीएफ की टीम ने सर्च ऑपरेशन चलाया तो कैंप से एक कारबाइन, 60 जिंदा बम, कंबल, पिट्ठू, विंडोलिया, दवा और खाने-पीने सामान के अलावा चार घोड़े भी बरामद किए गए।

दुबारा पुलिस पर हमला

भाकपा माओवादियों के कैंप से जब जिला पुलिस और सीआरपीएफ की टीम सामानों को जब्त कर वापस लौट रही थी तो घात लगाए बैठे नक्सलियों ने फिर से पुलिस पर हमला बोल दिया। इस हमले में सीआरपीएफ के एक जवान को गोली लगी। जख्मी जवान को सीआरपीएफ के अस्थायी कैंप में लाया गया, जहां उसका इलाज किया गया। पलामू डीआईजी साकेत कुमार सिंह ने बताया कि जवान की स्थिति खतरे से बाहर है। मुठभेड़ स्थल पर कुछ खून के भी धब्बे मिले हैं। इससे यह पता चलता है कि मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों को भी गोली लगी है।

पुलिस को मिली थी गुप्त सूचना

लातेहार के एसपी ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि लादू जंगल में अरविंद दस्ते के 50 से 60 नक्सली जमा हैं। वे किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं। ऐसे में इसकी सूचना सीआरपीएफ, कोबरा बटालियन को दी गई। यह टीम जैसे ही लादू जंगल में पहुंचा तो नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। ऐसे में पुलिस ने भी मोर्चा संभाला और जवाबी फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद नक्सली पुलिस को चकमा देकर फरार हो गए।

झारखंड व आंध्रा में एक-एक करोड़ का ईनामी है अरविंद

भाकपा माओवादी के अरविंद पर झारखंड और आंध्र प्रदेश में एक-एक करोड़ का ईनाम घोषित है.गौरतलब हो कि अरविंद भाकपा माओवादियों के पोलित ब्यूरो का क्रू मेंबर है। ऐसे में झारखंड पुलिस की उसकी तलाश लंबे समय से है।