patna@inext.co.in

PATNA : पटना में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पूछताछ में आरोपियों ने साधु यादव के घर सहित पटना के दर्जनों अपार्टमेंट में चोरी करना स्वीकारा है. आरोपियों के कब्जे से भारी मात्रा में सामान भी बरामद हुआ है. मामले में पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है.

पॉश इलाके थे निशाने पर

पटना में लगातार राजीव नगर, पाटलीपुत्रा, शास्त्री नगर, जक्कनपुर, गर्दनीबाग सहित अन्य क्षेत्रों में चोरी की घटनाएं हो रही थी. लगातार हो रही घटनाओं के बाद पटना एसएसपी गरिमा मलिक ने इसे गंभीरता

से लिया और एक टीम गठित की. टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि हाल ही में जितनी भी चोरियां हुई है उसमें कुख्यात चोर विकास कुमार हाथ है. पुलिस ने जब उसके बार में पता किया तो पता चला कि वो

कोलकाता में छिपा हुआ है. इसके बाद एक टीम कोलकाता गई और वहां से आरोपी विकास को पकड़कर

पटना ले आई. आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसके साथ तीन अन्य साथी भी हैं. इसके पुलिस ने उनके तीनों साथियों को गिरफ्तार कर लिया. आरोपियों के कब्जे से एक देशी पिस्टल, एक जिंदा कारतूस बरामद हुआ. मामले में पुलिस लगातर इनसे पूछताछ कर रही है.

दर्जनों फ्लैट में की चोरी

पुलिस ने जब आरोपियों से पूछताछ की तो उन लोगों ने दर्जनों फ्लैट में चोरी करना स्वीकारा. इसके बाद पुलिस ने पूछा कि चोरी के रुपए कहां खर्च करते थे. इस पर विकास ने बताया कि उसने चोरी के रुपए टेम्पू, बाइक और कोलकाता में 5 कट्ठा जमीन खरीद ली है. वहीं इसके साथियों ने भी महंगे खर्च पर सारे रुपए उड़ा दिए.

धोखाधड़ी सहित 21 केस दर्ज

पुलिस ने जब अपराधियों की गिरफ्तारी के बाद जब उनके बारे में पड़ताल की तो पुलिस भी चौंक गई. कुख्यात अपराधी विकास के खिलाफ रूपसपुर, गर्दनीबाग, शास्त्री नगर, कोतवाली, कंकड़बाग, राजीव नगर, खाजेकला सहित अन्य थाने में धोखाधड़ी, चोरी, एनडीपीएस सहित 21 अपराध दर्ज है. वहीं आरोपी विक्की उर्फ कालिया के खिलाफ रूपसपुर थाना क्षेत्र में चोरी, आ‌र्म्स एक्ट सहित अन्य धाराओं में अपराध दर्ज है. वहीं आरोपी संतोष कुमार के खिलाफ पाटलीपुत्रा, बुद्धकॉलोनी, कदमकुआं, गांधी मैदान थाना क्षेत्र में चोरी सहित अन्य धाराओं में अपराध दर्ज है.

हर थाने में चिंहित होंगे कुख्यात 10 चोर

पटना में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस हर स्तर पर पहल कर रही है. पुलिस ने अब हर थाने में 10 ऐसे कुख्यात चोर को चिंहित कर रही है जो हाल ही में चोरी के मामले में जुड़े हुए हैं. इनको चिंहित करने के पीछे पुलिस का ये मकसद है कि इन कुख्यात चोरों के गिरोह को पकड़ना और लंबित मामले को ट्रेस करना है. पुलिस लगातर इसकी तैयारी में जुटी हुई है.

राजधानी में 1200-1500 चोर

पुलिस का अनुमान है कि राजधानी में करीब 1200-1500 चोर हैं. इसमें कई कुख्यात हैं और कई नए युवा इसमें जुड़े हुए हैं. चोरों के नेक्सस को तोड़ने में जुटी हुई है. पुलिस जेल में बंद चोरों को भी रिमांड पर लेगी और उनसे पूछताछ करेगी.