patna@inext.co.in

PATNA : अगर आप ट्रेन के एसी कोच को सेफ मानते हैं तो सावधान हो जाइए. अब यह कोच भी सेफ नहीं रहा. यहां हाईटेक चोरों की इंट्री हो गई है. वह आम पैसेंजर की तरह आपके साथ यात्रा करते हैं लेकिन मौका मिलते ही सामान लेकर चंपत हो जाते हैं. इस हाई प्रोफाइल गिरोह का खुलासा ओडिशा पुलिस ने किया है. जिसमें पटना के दो युवक शामिल हैं. पुलिस का दावा है कि इस गिरोह का नेटवर्क देश के कई रूटों पर सक्रिय है.

तीन आरापी पकड़े गए

इस गिरोह में पटना के दो सगे भाई शमिल हैं. एक युवक रांची का है. पुलिस आरोपियों के कब्जे से दो करोड़ 23 लाख रुपए कैश बरामद किया है. ये लोग ट्रेन के एसी कोच में रिजर्वेशन कराते थे. इसके बाद जब यात्री सो जाते थे तब ये लोग सामान लेकर उतर जाते थे. पूछताछ के लिए आरपीएफ पुलिस भी इन्हें पटना लेकर आएगी.

इस तरह हुआ खुलासा

राउरकेला पुलिस के पास लगातार ट्रेन में चोरी होने की शिकायत मिल रही थी. इसी को लेकर पुलिस प्लेटफॉर्म पर चेकिंग कर रही थी. राउरकेला पोस्ट इंचार्ज और टीम द्वारा आरक्षण चार्ट और फुटेज का एनालिसिस कर एक व्यक्ति को टारगेट किया गया. उसी आधार पर पुलिस जांच कर रही थी. फुटेज में पाए गए बैग और संदिग्ध की फोटो पीडि़त पार्टी को भेजकर मिलान कराया गया. पार्टी द्वारा संदिग्ध की पहचान कर लेने पर प्रतिदिन संदिग्ध पर पैनी नजर रखी जा रही थी. गुरुवार को वही संदिग्ध व्यक्ति दो अन्य साथियों के साथ राउरकेला के प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर देखा गया. इसके बाद पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया. पूछताछ के दौरान आरोपियों ने चोरी की बात स्वीकार कर ली. पुलिस ने जब बैग की तलाशी ली तो उसमें से 2 करोड़ 23 लाख रुपए बरामद हुए. पुलिस ने जब इस मामले में पड़ताल की तो पता चला कि आरोपी ट्रेन में टिकट बुक करने के लिए फर्जी नाम, पता और मोबाइल नंबर का उपयोग करते थे.