PATNA : कोतवाली थाना क्षेत्र के फ्रेजर रोड स्थित अनंत सिंह के सेंट्रल मॉल में चोरी हुए 69 लाख 8 हजार रुपए मामले का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। चोरी करने वाला कोई बाहरी नहीं बल्कि मॉल का सुरक्षा गार्ड विनोद शाह था। पुलिस ने मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और उसके पास से 68 लाख रुपए बरामद कर लिया है। आरोपी चोरी करने के बाद ये रुपए अपने पैतृक घर मुजफ्फरपुर के औराई में भूसा में छिपा रखा था। रुपया छिपा दूसरे दिन आरोपी पटना भी पहुंच गया और ड्यूटी भी कर रहा था। मामले में पर्दाफाश के बाद कोतवाली डीएसपी राजेश कुमार सहित टीम शामिल सभी पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा।


2 घंटा पहले ही चला गया था

जिस मॉल में चोरी की घटना हुई है। वहां पर आरोपी विनोद पिछले तीन साल से गार्ड है। घटना के दिन विनोद की ड्यूटी रात 12.30 बजे तक थी। दो घंटा पहले ही वो गोरिया टोली स्थित अपने किराए के मकान में चला गया। वहां से वो रुपए चुराने की तैयारी कर वापस आया। रुपए चोरी करने के बाद वो सुबह करीब 4 बजे निकल गया। जब दूसरे गार्ड ने इससे अभी तक रूकने की वजह पूछी तो कहा कि सो गया था इस कारण लेट हो गया।


ऐसे पकड़ा गया आरोपी

सीसीटीवी फुटेज : मॉल में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज बरामद, लेकिन आरोपी को चेहरा साफ नहीं दिख रहा था।

कद काठी का अवलोकन : फुटेज से आरोपी के कद काठी के अवलोकन के बाद सभी गार्ड का कद-काठी मापा गया।

वॉकिंग स्टाइल: फुटेज के वॉकिंग स्टाइल देखने के बाद सभी कर्मचारियों और गार्ड को वॉकिंग कराकर उनका अवलोकन किया गया।

लोकल क्रिमनल : फुटेज में दिख रहे संदिग्ध के कद काठी को शहर के लोकल क्रिमनल से मिलाया गया लेकिन वहां भी पुलिस कामयाब नहीं हुई।

गार्ड की संख्या : पुलिस ने जब गार्ड की संख्या के बारे में पड़ताल की तो पता चला कि घटना के बाद विनोद गायब है। यहीं से पुलिस को कामयाबी हाथ लगनी शुरू हुई।

मोबाइल लोकेशन : जब पुलिस को विनोद पर संदेह हुआ तो टावर लोकेशन खंगाला। पता चला कि विनोद का मोबाइल सुबह करीब 4 बजे तक मॉल में एक्टिव था।

लालच दिया गया : संदेह पर पुलिस ने विनोद को हिरासत में लिया। पहले तो सख्ती की गई लेकिन जब नहीं बोला तो उसे लालच दिया गया कि बता दोगे तो चोरी के 5 लाख रुपए मिलेंगे। इसके बाद उसने भूसे में छिपाए रुपए के बारे में बता दिया।