- 20 लीटर स्प्रिट से बनाते थे दो हजार लीटर शराब

- गगहा और बड़हलगंज पुलिस ने की कार्रवाई

GORAKHPUR: होली पर नकली शराब खपाने की तैयारी पर पुलिस ने पानी फेर दिया। बड़हलगंज के फरसाड़ में नकली शराब की फैक्ट्री पर धावा बोलकर कारोबार का भंडाफोड़ किया। मंगलवार की रात कार्रवाई में पुलिस ने शराब बना रहे तीन लोगों को अरेस्ट किया। फैक्ट्री के भीतर अवैध शराब बनाने का सामान बरामद हुआ। कारोबारी 20 लीटर स्प्रिट से दो हजार लीटर शराब बनाने में माहिर हैं। पकड़े गए लोगों को जेल भेजकर पुलिस उनके साथियों की तलाश में जुटी है। एसपी ग्रामीण ब्रजेश सिंह ने बताया कि कारोबारियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई की जाएगी।

तीन पेटी से खुली पोल

मंगलवार की रात 10 बजे गगहा के एसओ गिरजेश तिवारी गश्त कर रहे थे। गोरखपुर-वाराणसी हाइवे पर एक व्यक्ति के पास तीन पेटी शराब मिली। उसकी पहचान सहजनवां एरिया के भरसाड़ निवासी गोपाल के रूप में हुई। पूछताछ में गोपाल ने बताया कि बड़हलगंज के फरसाड़ में सतीश, अच्छेलाल और पन्नेलाल अवैध शराब बनाते हैं। भोला के मकान में फैक्ट्री चल रही है। एसओ गगहा ने बड़हलगंज के थानेदार चौथीराम को जानकारी दी। एसपी ग्रामीण ब्रजेश सिंह और सीओ बांसगांव राधेश्याम राय को सूचना देकर कार्रवाई की अनुमति मांगी। टीम बनाकर पुलिस फरसाड़ पहुंची। अच्छेलाल के मकान को घेरकर तलाशी ली। कटरैन के मकान में छिपे दो युवक भाग निकले। दो लोगों को पुलिस ने दबोच लिया। उनमें एक बड़हलगंज एरिया के फड़सार निवासी भोला पासवान और दूसरा धुधुरी गांव सतीश पासवान निकला।

खपानी थी 60 हजार लीटर

मकान के भीतर देसी और अंग्रेजी ब्रांड की शराब के रैपर, होलोग्राम, भारी मात्रा में शराब और शराब पैक करने की मशीन मिली। सारा सामान पुलिस ने जब्त कर लिया। पूछताछ में पकड़े गए लोगों ने बताया कि छह माह से वह लोग नकली शराब बना रहे थे। होली में 60 हजार लीटर शराब खपाने की तैयारी थी। 1084 शीशी शराब की सप्लाई वह लोग दे चुके थे। आरोपियों ने बताया कि सरकारी दुकानों पर मुनीम की मिलीभगत से उनकी शराब खप जाता है। कारोबार से जुड़ा पन्नेलाल शराब की एक दुकान पर मुनीम है। उसकी मदद से अन्य दुकानों पर नकली शराब बेची जाती है। एसपी ग्रामीण ने बताया कि सहजनवां और पीपीगंज में भी पुलिस ने नकली शराब की फैक्ट्री बरामद की है। इम्पीरियल ब्लू, मैकडावेल, राडिको, रायल स्टेग जैसी ब्रांड के ढक्कन मिले हैं।

ये हुई बरामदगी

24 पेटी देसी शराब लैला ब्रांड

600 लीटर स्प्रिट

ढक्कन पैकिंग मशीन

प्लास्टिक पाइप

20 लीटर के 10 गैलन

दो किलो होलोग्राम

दो बोतल में विभिन्न मिलावटी सामान

डेढ़ किलो ब्लू लाइन का रैपर

एक किलो बेडेज लाइन का रैपर

दो किलो देसी शराब का रैपर

दो किलो मिस्टर लाइम गोल्ड का रैपर

नकली शराब बनाने वाले कारोबारियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई की जाएगी। अन्य आरोपियों की तलाश में पुलिस टीम लगी है। उन दुकानों को भी चिन्हित किया जाएगा जिन पर नकली शराब खप रही थी।

ब्रजेश सिंह, एसपी ग्रामीण