- 100 नंबर डायल होते ही लखनऊ कंट्रोल रूम पहुंचेगी पीडि़त की लोकेशन

- बनारस आकर पुलिस लाइन में खड़ी हो चुकी हैं हाईटेक गाडि़यां

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

मुसीबत में हैं तो डॉयल 100 करते ही 10 मिनट में पुलिस आप तक पहुंचेगी। विदेशों की तर्ज पर शहर में 10 और देहात में 15 मिनट में पुलिस मदद के लिए आपके पास होगी। लखनऊ से कंट्रोल होने वाली पुलिस इंटरनेट पर चलती दिखाई देगी। इसकी जानकारी एमडीटी पर सभी थानों और पुलिस अफसरों को भी होगी। पुलिस को मौके से अब एटीआर (एक्शन टेकन रिपोर्ट) भी भरनी होगी। जिसके बाद अब लेट की तो कोई गुंजाइश ही नहीं रह जायेगी। ये तैयारी पुलिस की ओर से की गई है। डॉयल 100 सेवा के तहत आई नई नवेली गाडि़यों को सड़क पर उतारने की तैयारी है।

बस हरी झंडी का इंतजार

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस को भी डॉयल 100 प्रोजेक्ट में शामिल किया जा चुका है। जिसके तहत पिछले दिनों शहर के 400 से ज्यादा पॉइंट्स की डिजीटल मैपिंग कर पूरा प्लान तैयार करने के बाद इनोवा और बोलरो जैसे हाईटेक संसाधनों से लैश 36 गाडि़यां आकर पुलिस लाइन में खड़ी हो गई हैं। इसी हफ्ते सीएम लखनऊ से हरी झंडी दिखाकर इनको रवाना करेंगे जिसके बाद शहर में किसी भी घटना के बाद सूचना मिलते ही पुलिस इन हाईटेक गाडि़यों से 10 मिनट में स्पॉट पर पहुंचेगी।

कुछ यूं होगा काम

- कंप्यूटर पर ही फॉर्म भरने के बाद कॉल डीओ (डिस्पैच ऑफिसर) को फॉरवर्ड कर दी जाएगी

- इंटरनेट पर मूवमेंट देखकर घटना स्थल के करीब होने वाली गाड़ी को सूचना दी जायेगी।

- यह सूचना गाड़ी में लगे एमडीटी (मोबाइल डाटा टर्मिनल) पर जाएगी।

- यह एमडीटी प्रत्येक थाने और ऑफिसर पर भी रहेगा।

- वाहन पर काम करने वाले पुलिसकर्मी मौके पर कार्रवाई तो करेंगे। साथ ही कंट्रोल रूम को एटीआर के तहत पूरी जानकारी देंगे

जल्द ही पब्लिक को ये बड़ा तोहफा मिलने वाला है। तैयारी पूरी है गाडि़यां आ चुकी हैं बस हरी झंडी दिखाये जाने के साथ ही ये गाडि़यां पब्लिक के मदद को मौजूद रहेंगी।

नितिन तिवारी, एसएसपी