- पेपर लीक होने से रोकना बना चुनौती, भर्ती बोर्ड का फर्जी लेटर हुआ वायरल

- एसटीएफ और खुफिया एजेंसियां रखेंगी परीक्षा पर नजर, डीजीपी करेंगे मॉनिटरिंग

56 जिले में होगी परीक्षा

860 परीक्षा केंद्र बनाए गये

02 पालियों में होगी परीक्षा

23,520 सिपाही नागरिक पुलिस के पद

18 हजार पीएसी में सिपाही के पद

22.67 हजार अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

LUCKNOW:

छह जिलों में परीक्षा लीक होने की आशंका का फर्जी सरकारी लेटर, पेपर लीक होने की अफवाहों और साल्वर गैंग की धरपकड़ के बीच सोमवार से 42,500 सिपाहियों की सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा शुरू होने जा रही है। दारोगा भर्ती पेपर लीक कांड से सबक लेते हुए इस बार एसटीएफ समेत समस्त खुफिया एजेंसियों से नकल माफियाओं और हाईटेक नकलचियों पर नजर रखी जा रही है। डीजीपी ओपी सिंह इसकी लगातार मॉनिटरिंग करेंगे तो 56 जिलों की पुलिस अगले 48 घंटे तक अलर्ट मोड पर रहेगी। वही रविवार को इलाहाबाद में हाईटेक उपकरणों की मदद से सिपाही भर्ती परीक्षा में नकल कराने की तैयारी में जुटा गिरोह पकड़ लिया गया।

योगी सरकार में पहली बड़ी भर्ती

योगी सरकार की पहली बड़ी भर्ती परीक्षा है। इसका ऐलान मुख्यमंत्री ने एक साल पहले किया था जिसके बाद भर्ती बोर्ड ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी थी। साल भर पहले दरोगा भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा में सेंध लगने के बाद इस बार परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जा रही है। खास बात यह है कि इसमें 22.67 लाख युवाओं ने आवेदन किया है। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, निगेटिव मार्किंग का नियम भी लागू होगा और प्रत्येक गलत उत्तर पर आधा नंबर काट लिया जाएगा। भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हेल्पडेस्क का इंतजाम भी किया है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के दौरान फोटो पहचान पत्र के लिए ई-आधार कार्ड मान्य नहीं होगा। वहीं परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों का बॉयोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन होगा।

भर्ती बोर्ड ने लेटर को फर्जी बताया

रविवार को छह जिलों में प्रश्नपत्र आउट होने की आशंका को लेकर भर्ती बोर्ड का लेटर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा जिससे अफसरों के होश उड़ गये। आनन-फानन में भर्ती बोर्ड से संपर्क साधा गया तो उन्होंने लेटर को फर्जी करार दे दिया। बोर्ड की ओर से जारी इस लेटर में कई जिलों में प्रश्नपत्र आउट होने की आशंका जताते हुए पुलिस को सतर्क रहने को कहा गया था। वहीं कुछ जगहों पर प्रश्नपत्र आउट होने की अफवाहें भी तैरती रहीं, हालांकि पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इसका खंडन किया है।

ड्रेस कोड होगा लागू

भर्ती बोर्ड ने परीक्षा के लिए ड्रेस कोड को भी लागू करने का फैसला लिया है। परीक्षा केंद्र में जूतों के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी तो कम ऊंची एड़ी वाली सैंडल ही पहनकर भीतर जा सकेंगे। इसके अलावा परीक्षा केंद्र में हल्के कपड़े जैसे पतलून और सलवार सूट पहनकर जा सकेंगे। बड़े बटन, ब्रोच, बैज, फूल इत्यादि होने पर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

इन पर भी रहेगी पाबंदी

पाठ्य सामग्री (लिखित या मुद्रित), कागज, पेंसिल, ज्यामिती बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रिक पेन, स्कैनर, मोबाइल फोन, कैमरा ब्लूटूथ, इयर फोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, स्मार्ट घड़ी, वॉलेट, गोगल्स, हैंडबैग, बड़े बक्कल की बेल्ट, कैप, भारी आभूषण जैसे झुमके, बड़े हार, चेन, लॉकेट आदि।

डीजीपी ने दी शुभकामनाएं

डीजीपी ओपी सिंह ने सोमवार से शुरू होने वाली सिपाही सीधी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। अभ्यर्थियों को दिए अपने संदेश में उन्होंने कहा कि परीक्षा में शामिल होने वाले नौजवान साथी शांतिपूर्वक तरीके से परीक्षा दें और कड़ी मेहनत के बल पर गौरवशाली यूपी पुलिस में शामिल हों।

पांच लाख में हुआ था सौदा

सिपाही भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले एक गिरोह का इलाहाबाद पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए रविवार को अभ्यर्थी मनीष कुमार यादव, अजय कुमार यादव और गैंग के एजेंट फूलचंद्र पटेल को गिरफ्तार कर लिया जबकि कोचिंग संचालक राधेश्याम पांडेय, देवकी नंदन वर्मा व शिक्षक सुधीर यादव फरार हैं। कोचिंग संचालक गिरोह का सरगना बताया जाता है। सभी की तलाश चल रही है। गिरफ्त में आए आरोपितों से सिम स्लाट, स्पाई माइक समेत कई इलेक्ट्रानिक उपकरण बरामद किया गया है। अभ्यर्थियों को पास कराने के लिए पांच-पांच लाख रुपये में सौदा तय हुआ था।