रवि हत्याकांड के आरोपियों तक तीसरे दिन भी नहीं पहुंच सके पुलिस के लम्बे हाथ

घर छोड़कर गायब हुए दोस्तों पर पुलिस की नजर, परिचितों को उठाकर पूछताछ

ALLAHABAD: सलमान से रवि की यारी थी। वह उसके साथ मिलकर बिजनेस करता था। सट्टेबाजी के लिए सलमान के घर का इस्तेमाल किए जाने से दोनो के रिश्ते में खटास आयी थी। यह सब जुल्फिकार उर्फ तोता के जेल जाने के बाद हुआ था। इसके बाद दोनों में मारपीट भी हुयी थी। अल्ताफ भी रवि पासी को पहले से जानता था। इन तथ्यों के बीच जुल्फिकार को पकड़वाने में मुखबिरी के चलते रवि को मार दिए जाने की कहानी से इतर भी काम करने पर पुलिस को मजबूर कर दिया है। हत्या के बाद घर छोड़कर गायब हो गए सलमान के यार-दोस्त भी पुलिस की रडार पर आ गए हैं। इतने सब कुछ के बाद भी शनिवार की रात तक पुलिस के हाथ खाली थे।

नहीं काम आ रहे पुलिस के मुखबिर

पुलिस की वर्किंग में मुखबिरों का रोल बेहद महत्वपूर्ण है। पहले इसी नेटवर्क के बूते पुलिस घटनाओं का खुलासा करती थी। पुलिस के इस नेटवर्क को और मजबूत बनाने पर ही वर्तमान एसएसपी आकाश कुलहरि का पूरा फोकस है। इसके बाद भी रवि पासी को गुरुवार को दिनदहाड़े कसारी-मसारी में ताबड़तोड़ गोलियां दागकर मौत के घाट उतार दिया गया और हत्यारे आराम से भाग निकले। पुलिस को एक अदद वह आदमी नहीं मिल पाया है जो हत्यारों का सुराग दे सके। यह ठीक है घटना स्थल से दूसरे जनपद कौशांबी की सरहद ज्यादा दूर नहीं है लेकिन अब तक फायरिंग झोंकने वाले दोनों अपराधियों का कोई सुराग न मिलना पुलिस के इस नेटवर्क को सवालों के घेरे में खड़ा करता है।

रवि की पत्‍‌नी-बहन से हुई पूछताछ

शनिवार को पुलिस ने रवि की पत्‍‌नी सीमा, बहन व कई दोस्तों को बुलाकर घंटों थाने में पूछताछ की। पत्‍‌नी ने साफ कहा कि तोता के इशारे पर पति की हत्या हुई है। जांच कर रही पुलिस कई अन्य बिंदुओं को भी खंगाल रही है। पूर्व सांसद अतीक के गुर्गे जुल्फिकार अली उर्फ तोता और उसके भाईयों के कई दोस्तों को थाने बुलाकर पूछताछ की गई है। जानकारी मिली है कि अभियुक्त कौशांबी की तरफ भागे हैं। अब पुलिस ने मदद के लिए कौशांबी पुलिस से संपर्क किया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए मरियाडीह, करेली, कसारी-मसारी, चकिया, पूरामुफ्ती, मऊआइमा समेत कई संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी की गई। सीओ सिविल लाइंस श्रीशचंद्र का कहना है कि इलियास व नवी की भूमिका की जांच की जा रही है। जल्द ही उनसे पूछताछ की जाएगी।

बाक्स

पुलिस तक पहुंचता था पैसा

कत्ल की जांच कर रही पुलिस को एक चौंकाने वाली जानकारी भी मिली है। पता चला कि रवि बड़े स्तर पर जुआ और सट्टा का धंधा करता था। वह भी पुलिस की सह पर क्योंकि उसे पता था कि पुलिस को उसकी जरूरत है। चार दिन पहले सट्टे के विवाद में उसकी आरोपियों से मारपीट व गाली गलौज हुई थी। पुलिस सूत्रों का दावा है कि रवि की अवैध कमाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वह हर महीने करीब एक लाख रुपये पुलिस पर खर्च करता था। मुखबिरी भी क्राइम ब्रांच के लिए ही करता और विरोधी सट्टेबाजों को पकड़वाता था।

हत्या के पीछे कई वजह हो सकती है। जांच में कुछ सुराग मिले हैं। पुलिस इन पर आगे बढ़ रही है। पूरा नेटवर्क काम कर रहा है। जल्द ही पूरे मामले का खुलासा कर दिया जाएगा।

आकाश कुलहरि,

एसएसपी