- खुद को स्टाफ बताकर घुस गया था सेंटर में

- मोबाइल रिंग बजने पर पकड़ा गया, जांच शुरू

BAREILLY: पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले दिन ही बड़ी लापरवाही सामने आयी है। बदायूं रोड स्थित प्रयागो इंटर कॉलेज में पुलिस की वर्दी पहने एक्स आर्मी मैन मोबाइल लेकर सेंटर में एग्जाम देने पहुंच गया। उसने प्रवेश पत्र के साथ एंट्री की, लेकिन ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों ने स्टाफ बताने पर उसकी चेकिंग ही नहीं की। गनीमत रही कि उसके मोबाइल की रिंग बज गई और उसे पकड़ लिया गया। पुलिस ने उसका मोबाइल जब्त कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ परीक्षा अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। 33 सेंटर पर आयोजित परीक्षा में प्रत्येक पाली में 22680 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी है। पहले दिन पहली पारी में 19,186 और दूसरी पाली में 19,434 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

हाव-भाव नहीं थे ठीक

बिजनौर के गाजीपर कुतुब गांव निवासी अमित कुमार पुत्र चमन सिंह एक्स आर्मी मैन है। वह पुलिस की परीक्षा देने आया था। उसने पुलिस की वर्दी की तरह से खाकी पेंट और खाकी जैकेट पहन रखी थी। जब उसकी एंट्री के वक्त चेकिंग हुई तो उसने खुद को स्टाफ बता दिया। इस पर चेकिंग में लगे स्टाफ ने उसे बिना चेकिंग किए अंदर जाने दिया। जब क्लास रूम के अंदर उसके हाव-भाव कुछ ठीक नजर नहीं आए तो उस पर शक हुआ। इसी दौरान उसके मोबाइल की रिंग भी बज गई तो एग्जामनर से उसे पकड़ लिया। उसके बाद प्रिंसिपल ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने उसका मोबाइल जब्त कर लिया है, लेकिन अब उसे नशे में होना बताकर बचाने के प्रयास में जुट गई है। शुरुआती जांच में उसके मोबाइल में कुछ संदिग्ध नहीं मिला है, लेकिन उसके मोबाइल की कॉल डिटेल की जांच की जाएगी, कि कहीं वह किसी साल्वर गैंग से तो नहीं जुड़ा है। ड्यूटी में तैनात स्टाफ की लापरवाही की भी जांच शुरू कर दी गई है। वहीं सुबह से ही एडीजी, डीआईजी, एसएसपी व पुलिस-प्रशासन के अन्य अधिकारी सेंटर्स पर जाकर परीक्षा का जायजा लेते रहे।

----

दो सेम ऑप्शन से चकराए अभ्यर्थी

परीक्षा में गलत जवाब आने से भी अभ्यर्थियों में रोष दिखाई दिया। पहली शिफ्ट में हुई परीक्षा में हिंदी के क्वेश्चन में एक ही सवाल के जवाब में सी और डी दो सेम ऑप्शन दे दिए गए थे। जिसकी वजह से अभ्यर्थी यही नहीं समझ सके कि सी पर टिक करें या फिर डी पर।

ये था क्वेश्चन

सुबह की पाली में हुए एग्जाम के सेट डी के हिंदी में क्वेश्चन नंबर 123 में पूछा गया था कि निम्नलिखित प्रश्न में, चार विकल्पों में से सही विकल्प का चयन करें जो बताता है कि नीचे दिए गए छंद के प्रत्येक चरण में कितनी मात्राएं हैं-

करते अभिषेक पयोद है, बलिहारी इस वेश की। हे मातृभूमि तू सत्य ही, सगुण-मर्ति सर्वेश की।

ए - 15 से 13 के क्रम से 28

बी - पहले और तीसरे में 12

सी - प्रत्येक चरण में 24

डी - प्रत्येक चरण में 24

-----

जंक्शन और रोडवेज पर भीड़

परीक्षा छूटने के बाद परीक्षार्थियों का जमावड़ा जंक्शन और रोडवेज की ओर रवाना हो लिया। एक तरफ पहली पाली की परीक्षा छूटने की भीड़ थी तो दूसरी और दूसरी पाली में एग्जाम देने वालों की भीड़ थी। इसकी वजह से शहर में कई जगहों पर जाम लगा। वही दूसरी ओर जंक्शन और रोडवेज पर भी कदम रखने की जगह नजर नहीं आ रही थी। अभ्यर्थियों की भारी भीड़ के चलते ट्रेन में भी पैर रखने की जगह नहीं थी।

दूर सेंटर्स से परेशान अभ्यर्थी

इस बार परीक्षार्थियों के सेंटर्स को शहर से काफी दूर डाला गया था, जिसकी वजह से बाहर से आए अभ्यर्थियों को अपने सेंटर्स ढूंढने में परेशानी हो रही थी। सेंटर ढूढ़ने के लिए परीक्षार्थियों को काफी देर तक भटकना पड़ा।

परीक्षा में हिंदी के एक क्वेश्चन का आंसर गलत था। दो ऑप्शन एक जैसे ही दे रखे थे। समझ में नहीं आ रहा था कि कौन सा ऑप्शन टिक करें। दो सेम ऑप्शन की वजह से काफी कन्फूजन हो रहा था।

कपिल, बुलंदशहर

रीजनिंग का भी एक क्वेशन ऐसा था कि जिसमें कोई आकृति फिट ही नहीं बैठ रही थी। काफी देर तक दिमाग लगाया, लेकिन आंसर नही आया। देखने से लग रहा था कि आंसर ही गलत है

सचिन, बिजनौर

सभी सेंटर्स पर परीक्षा सकुशल संपन्न हो गई। एक सेंटर पर एक्स आर्मी मैन स्टाफ बताकर मोबाइल लेकर पहुंच गया था। उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

मुनिराज जी, एसएसपी