- काउंटिंग को लेकर पुलिस डिपार्टमेंट ने भी की पुख्ता तैयारियां

LUCKNOW : लोकसभा चुनाव की काउंटिंग गुरुवार को होगी। मतगणना के मद्देनजर स्ट्रांग रूम रमाबाई आंबेडकर मैदान पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहां भारी मात्रा में पुलिस, सीएपीएफ व एसएसबी की दो-दो शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है।

सीपीएमएफ की निगरानी में स्ट्रांग रूम

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि काउंटिंग सेंटर पर ड्यूटी की व्यवस्था तीन चक्र में होगी। जिसे आउटर कॉर्डन, इनर कॉर्डन और आइसोलेशन कॉर्डन के रूप में किया गया है। आइसोलेशन कॉर्डन में सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स पहले से ही तैनात है। इनर कॉर्डन में सीएपीएफ मौजूद रहेगी। वहीं, आउटर कॉर्डन में पुलिस व पीएसी मौजूद रहेगी। इसके अलावा 2 कंपनी पीएसी रिजर्व रखी गई है। मतगणना के बाद शहर में कोई भी शरारती तत्व माहौल न बिगाड़ सके, इसके लिये प्रमुख स्थानों व चौराहों पर पुलिस की इंडिपेंडेंट टीमें लगाई गयी हैं। काउंटिंग सेंटर की परिधि में कोई भी वाहन नहीं आने दिया जाएगा।

थ्री लेयर की होगी चेकिंग

काउंटिंग सेंटर पर लगे एजेंट व कर्मियों के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गई है। 200 मीटर के दायरे में बैरीकेडिंग लगाई गई हैं। जहां सभी की तीन लेयर में चेकिंग की जाएगी। यहां सादी ड्रेस में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं मीडिया कर्मियों के बैठने के लिए अलग स्थान निर्धारित है। पुलिस पूरे शहर में अपनी सतर्क दृष्टि बनाए रखेगी ताकि कहीं कोई अप्रिय हालात बनने पर तुरंत एक्शन लिया जा सके।

बाक्स

तैनात सुरक्षाबल एक नजर में

पुलिस बल (दोनों शिफ्ट)

पद तैनाती

एसपी/एएसपी 04

सीओ 11

एसएचओ/एसओ 22

इंस्पेक्टर 20

सब इंस्पेक्टर 250

महिला सब इंस्पेक्टर 31

हेड कांस्टेबल 232

कांस्टेबल/महिला कांस्टेबल 1500

रिजर्व फोर्स 500

कुल योग 2570

बाक्स

सीएपीएफ व एसएपी फोर्स

एसएसबी - 01 कंपनी

पीएसी - 02 कंपनी