-पुलिस चौकी, थानों के पास वारदात को देते अंजाम

-कोतवाली के पास मोबाइल शॉप से 13 लाख की चोरी

GORAKHPUR@inext.co.in
GORAKHPUR: शहर में चोरियों को रोकने का प्लान फेल नजर आ रहा है। सोमवार रात चिलुआताल एरिया में घरों के ताले तोड़ने वाले दो चोरों को पकड़कर पुलिस भले पीठ थपथपा रही। लेकिन शहर के अंदर मोबाइल के दुकानों का ताला टूटने पर पुलिस शिकंजा नहीं कस पा रही। सोमवार रात कोतवाली पुलिस को चुनौती देते हुए चोरों ने मोबाइल शॉप से 13 लाख का माल उड़ा दिया। कोतवाली पुलिस के आवागमन वाले मुख्य रास्ते पर सुबह में चार बजे धमके चोर सारा सामान समेटकर फरार हो गए। सीसीटीवी फुटेज देखकर पुलिस चोरों को पकड़ने के दावे कर रही है। हाल के दिनों में दुकानों के भीतर हुई चोरियों के पर्दाफाश में पुलिस कामयाब नहीं हो सकी है। दो दिन पूर्व गुलरिहा एरिया के एक मोबाइल शॉप में दो लाख की चोरी हुई थी।

शॉप से 13 लाख का मोबाइल समेट ले गए चोर
कोतवाली रोड निवासी आकाश का मोबाइल शॉप थाना से करीब तीन सौ मीटर की दूरी पर है। दुकान की ऊपरी मंजिल पर परिवार के लोग रहते हैं। सोमवार रात दुकान बंद कर दुकानदार घर में चले गए। मंगलवार सुबह पास-पड़ोस के लोगों ने शटर टूटने की सूचना दी। दुकान खोलने पर पता लगा कि सारे काउंटर और रैक खाली पड़े हैं। दुकान में रखा 13 लाख रुपए का 80 मोबाइल फोन लेकर चोर फरार हो गए थे। सीसीटीवी फुटेज चेक करने पर पता लगा कि सुबह करीब चार बजे चोरों ने दस्तक दिया। एक के मुंह पर आधा कपड़ा बधा हुआ था, जबकि दूसरे का चेहरा साफ-साफ नजर आ रहा है। चोरी से आसपास के दुकानदारों में आक्रोश फैल गया। कोतवाली पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जल्द से जल्द चोरों की तलाश करने का दावा किया। हालांकि शहर में होने वाली किसी भी चोरी का पर्दाफाश नहीं हो सका है।

सुरक्षा का भरोसा, खरी नहीं उतरती पुलिस
शहर के अंदर चोरों के निशाने पर ज्यादातर मोबाइल शॉप्स हैं। मोबाइल शॉप में होने वाली चोरियों की सीसीटीवी फुटेज मिलने के बाद भी पुलिस भरोसे पर खरी नहीं उतर रही। हाल के दिनों में वहीं पर ज्यादातर चोरियां हुई, जहां पुलिस चौकी या थाना करीब है। चोरों ने आसानी से दुकानों को अपना टारगेट कर सामान समेट लिया। चोरों के हरकत की तनिक भी भनक पुलिस को नहीं लगी। जबकि, हर बार घटनास्थल पर पहुंचने वाले पुलिस अधिकारी सुरक्षा का भरोसा देकर लौटते हैं। इसलिए थानों और चौकियों के आसपास के दुकानदार सहमे रहते हैं।

किसी काम नहीं आती फुटेज, क्या करें दुकानदार
वारदात के बाद चोरों को पकड़ने के दावे करने वाली पुलिस जोर-शोर से सीसीटीवी फुटेज कलेक्ट करती है। फुटेज ले जाने के बाद पुलिस धीरे-धीरे मामला भूल जाती। कई बार फुटेज में चेहरा साफ न होने की वजह से पुलिस को कोई कामयाबी नहीं मिलती। तो कई बार इंश्योरेंस का चक्कर बताकर मामले से पल्ला झाड़ लेती है। दुकानों में सीसीटीवी कैमरे के लिए आपरेशन त्रिनेत्र चला रही पुलिस हर बार फुटेज की खराब का दोष दुकानदार पर मढ़कर फाइल क्लोज कर देती है। कोई बड़ा गैंग न पकड़े जाने से चोरों हरकतें बढ़ती ही जा रही हैं।

दो बजे के बाद निकलते मोबाइल चोर
शहर में जितने भी मोबाइल की दुकानों में चोरी हुई है। उनमें दो बजे से लेकर चार बजे तक का रिकार्ड मिला है। आमतौर पर दो बजे पुलिस गश्त पर रहती है। दो बजे के बाद धीरे-धीरे पुलिस कर्मचारी अलसाकर दुबक जाते हैं। चोरों को ठीक से पता है कि रात के अंतिम पहर में पब्लिक गहरी नींद में होती है। गश्त पर निकली पुलिस थकान की वजह से पैनी नजर नहीं रख पाती। इसलिए दो बजे के बाद निकलने वाले मोबाइल चोर मात्र 10 से 20 मिनट में दुकानों को खाली करके फरार हो जाते हैं। दो दिन पूर्व गुलरिहा में हुई चोरी में शामिल बदमाशों का चेहरा-मोहरा कोतवाली में हुई वारदात में शामिल चोरों से मिलता जुलता है।

इस वजह से नहीं पकड़े जाते चोर
-थानों, चौकियों के पास पुलिस लापरवाही से पेश आती है।

-दुकानों में लगे सीसीटीवी फुटेज की गंभीरता से जांच नहीं होती।

-मुकदमा दर्ज कराकर दुकानदार कुछ दिनों की दौड़भाग के शांत हो जाते।

-दुकानों पर आने-जाने वाले संदिग्धों पर कोई नजर नहीं रखते।

-ज्यादातर दुकानदार चोरी गए सामान की अपेक्षा ज्यादा बताते हैं।

थाना-चौकी के पास मोबाइल शॉप पर निशाना
05 जनवरी 2018: बड़हलगंज एरिया के झुमिला बाजार में तीन दुकानों का ताला तोड़कर चोरों ने हजारों रुपए का सामान समेट लिया। आनंदनगर के विवेक दुबे के मोबाइल शॉप से चोर 15 मोबाइल फोन उठा ले गए।

04 जनवरी 2018: गुलरिहा एरिया के जंगल एकला नंबर दो, हतवा टोला में चोरों ने मोबाइल शॉप का ताला तोड़कर दो लाख रुपए का मोबाइल फोन गायब कर दिया।

06 दिसंबर 2018: शाहपुर एरिया के राप्ती कॉम्पलेक्स में मोबाइल शॉप का ताला तोड़कर चोरों ने 12 लाख रुपए का मोबाइल फोन गायब कर दिया। शटर काटकर चोरों ने दुकानों से सामान समेटा था।

05 नवंबर 2018: शाहपुर एरिया के बशारतपुर मोहल्ले में मोबाइल शॉप से चोरी करते हुए बदमाश रंगेहाथ पकड़ा गया। दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से झोले में सामान रखते हुए मोबाइल कारोबारी ने उसे लाइव देखकर पुलिस को सूचना दी थी।

11 जून 2018: कैंट एरिया के कूड़ाघाट तिराहे पर मोबाइल की दुकान का ताला तोड़कर चोरों ने साढ़े तीन लाख रुपए का मोबाइल फोन और पांच हजार नकदी गायब कर दिया।

03 मई 2018: चिलुआताल एरिया के बरगदवा पुलिस चौकी के पास मोबाइल शॉप शटर तोड़कर चोरों ने तीन लाख रुपए से अधिक का सामान समेटा। गुस्साए लोगों ने सड़क पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया।

13 अप्रैल 2018: सहजनवां एरिया के चड़राव में मोबाइल शॉप से 35 हजार रुपए नकदी, 20 हजार रुपए का रिचार्ज और नया मोबाइल फोन चोर उठा ले गए थे।

मोबाइल शॉप की सीसीटीवी फुटेज को खंगालकर चोरों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। जल्द ही चोरों को पकड़ लिया जाएगा। चोरी रोकने के लिए गश्त बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

बीपी सिंह, सीओ कोतवाली