आई फालोअप

- शहर में जोरों पर है अवैध फैक्ट्रियों का धंधा

- इनमें इस्तेमाल होता है खतरनाक केमिकल

Meerut: शहर में चल रहे अवैध धंधों से आए दिन आग-लगने की घटनाएं होती हैं। न तो घटना से पहले और न ही घटना के बाद जिम्मेदार विभाग इनपर लगाम लगाने के लिए कदम उठा रहे हैं। लिसाड़ी गेट में आग लगने की वजह भी अवैध फैक्ट्री थी। सबकुछ जानते हुए भी पुलिस ने अभी तक अपने स्तर से कार्रवाई करने की कवायद शुरू नहीं की है। बल्कि वह इंतजार में बैठी है कि कोई आए शिकायत दर्ज कराए तो कार्रवाई के लिए कदम उठाया जाए।

तमाम क्षेत्रों में चलते हैं धंधे

लिसाड़ी गेट के खुशहाल नगर की गली नंबर एक में स्थित मकान में अवैध टायर की फैक्ट्री थी, जिसमें गुरुवार शाम भीषण आग लग गई। घटना में एक की मौके पर ही मौत हो गई थी जबकि दो लोग बुरी तरह से झुलस गए। आग ब्वॉयलर फटने से लगी, जबकि वहां पर मौजूद सॉलवेंट की वजह से आग ने भीषण रूप धारण कर लिया था। जांच में यह भी पता चला कि वहां पर घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जा रहा था। लिसाड़ी गेट के अधिकांश क्षेत्र में अवैध धंधे चलते हैं, जो हर समय भीषण आग को दावत दे रहे हैं। न केवल लिसाड़ी गेट बल्कि खैर नगर, ईदगाह, कैसरगंज, सोतीगंज, माधवपुरम, टीपी नगर के कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जो हर समय आग की वेदी पर हैं और पुलिस ने आंखें बंद कर रखी हैं।

कई तरह के चल रहे हैं धंधे

इन क्षेत्रों में गैस कटिंग, प्लास्टिक, बेयरिंग, कास्टिंग, छोटे सिलेंडर फिलिंग समेत कई अवैध धंधे होते हैं। इनमें अवैध रूप से घरेलू सिलेंडर से लेकर खतरनाक सॉलवेंट का इस्तेमाल होता है। जो आग को दावत देते हैं। इन अवैध धंधों के स्थानों पर आग बुझाने के इंतजाम भी नहीं होते। होंगे भी कैसे जब बिना एनओसी के ही यह धंधे खोले जाते हैं। यही वजह है कि आग लगने के बाद यहां पर सबसे ज्यादा जान व माल का नुकसान होता है।

शिकायत के इंतजार में पुलिस

इन क्षेत्रों में पुलिस कदम रखने से भी कतराती है। कार्रवाई तो दूर की बात है। लिसाड़ी गेट के अग्निकांड को ही लें। घटना के 24 घंटे बीतने के बाद भी पुलिस ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। जबकि मकान किराए पर था और उसमें रहने के बजाय अवैध फैक्ट्री संचालित की जा रही थी। पुलिस ने मकान मालिक से भी पूछताछ नहीं की। पुलिस शिकायत के इंतजार में बैठी है। कोई शिकायत दर्ज कराए तो उसके आधार पर कार्रवाई की जाए।

इस मामले में अभी तक कोई तहरीर नहीं आई है। दोनों घायल भी दिल्ली में हैं। ऐसे में पूछताछ भी नहीं हो पाई है। शिकायत मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।

- रवेंद्र सिंह यादव, एसओ, लिसाड़ी गेट