RANCHI : शहर में जमीन विवाद को लेकर हो रही वारदातों को लेकर पुलिस मुख्यालय गंभीर है। उसने जिला पुलिस से जमीन के दलालों व कोर्ट में चल रहे जमीन विवादों की लिस्ट तलब की है। साथ ही पुलिस को जमीन की खरीद-बिक्री को लेकर हो रही घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई व जमीन माफियाओं पर नकेल कसने के निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी के मिले निर्देश के बाद रांची सीआईडी की टीम ने भी विभिन्न थाना क्षेत्रों में सक्रिय भू-माफिया के नामों की सूची तैयार करने में जुट गई है।

नहीं हो सका एक्शन

यह पहला मौका नहीं है जब जमीन कारोबारियों व विवादास्पद जमीन से जुड़े वादों की लिस्ट तैयार करने के निर्देश जारी किए गए हैं। जब एमएस भाटिया रांची जिले के एसएसपी थे तो उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को जमीन दलालों की सूची बनाने को कहा था। लेकिन, एक पर भी कार्रवाई नहीं हो सकी। एसएसपी प्रवीण सिंह ने भी अपने पीरिएड में जमीन माफियाओं और थानेदारों की सांठगांठ को लेकर सूची बनाने की बात कही थी। इनकी लिस्ट भी तैयार हुई और पुलिस मुख्यालय को उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा गया। पूर्व एसएसपी साकेत कुमार सिंह ने भी जमीन कारोबार में पुलिस की संलिप्पता को लेकर लिस्ट बनाने को कहा था, पर इस दिशा में कार्रवाई नहीं हो सकी।

अशोक नगर में जमीन कारोबारी पर फायरिंग

अरगोड़ा थाना क्षेत्र के अशोक नगर गेट नंबर चार के समीप कुछ दिन पहले जमीन कारोबारी काशीनाथ महतो अपराधियों ने फायरिंग की थी। इस मामले में बलि साहू, राजेश और प्रमोद को आरोपी बनाया गया। इन्वेस्टीगेशन के दौरान पुलिस को यह पता चला कि फायरिंग का मामला जमीन विवाद से जुड़ा है। इसमें समझौता कराने की जिम्मेवारी बलि साहू ने काशीनाथ महतो को दी थी। इसके एवज में काशीनाथ साहू को रुपये मिलने थे। लेकिन काशीनाथ ने जमीन का विवाद नहीं सुलझाया। ऐसे में बलि साहू की ओर से काशीनाथ पर जानलेवा हमला किया गया।

करा रहा था बाउंड्री, चलवाई गोली

नगड़ी ओपी एरिया में जमीन विवाद को लेकर सामू उरांव नाम के एक शख्स पर फायरिंग की गई। इस मामले में पुलिस ने बाबू खान नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया। इस बाबत सामू ने पुलिस को जो बताया उसके मुताबिक, वह जमीन पर बाउंड्री वॉल करवा रहा था। उसी दौरान बाबू खान अपने सहयोगियों के साथ आया और फायरिंग की घटना को अंजाम दिया।

विवादित जमीन में पुलिस अफसरों ने लगाए पैसे

रांची के कांके रोड स्थित व्हाइट हाउस के समीप की गैरमजरुआ जमीन में झारखंड कैडर के तीन आईपीएस अधिकारियों का पैसा लगा है। इसमें से दो आईजी और एक एसपी स्तर के अधिकारी हैं। इनके अलावा डीएसपी स्तर के दो और थानेदार स्तर के सात अधिकारियों का भी पैसा इस विवादित जमीन पर लगा है। इसके अलावा राजनेताओं का भी पैसा इस जमीन पर लगा है। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी जमीन के इस मामले की जांच करवा रहे हैं।