RANCHI : दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के डीआईजी प्रवीण सिंह के निर्देश पर शुक्रवार को सिटी डीएसपी पीएन सिंह, चुटिया सर्किल इंस्पेक्टर दिलीप कुमार वर्मा, चुटिया थाना प्रभारी कृष्णमुरारी, महिला थाना प्रभारी हेलेन सोय, मजिस्ट्रेट अमलदेव सिंह समेत अनेक पुलिसकर्मियों ने कडरू ओवरब्रिज के पास स्थित प्रॉसपेरिटी एग्रो इंडिया लिमिटेड के ऑफिस में छापेमारी व जांच की। डीआईजी प्रवीण सिंह को गुप्त सूचना मिली थी कि उक्त कंपनी रांची के आस-पास के इलाकों के ग्रामीणों, गुमला डिस्ट्रिक्ट के ग्रामीणों और लोहरदगा में ब्रांच खोलकर भोले-भाले लोगों को ठगने काम कर रही है। सूचना पर पुलिस ने जब कार्रवाई की, तो ऑफिस के ब्रांच मैनेजर से लेकर वहां पोस्टेड एजेंट, कर्मचारी सभी फरार हो गए। पुलिस ने कंपनी के साथ ही शेयर का काम कर रही समृद्ध जीवन फूड्स इंडिया लिमिटेड की कर्मचारी सीमा वर्मा को बीएनआर होटल से पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। सीमा वर्मा पुणे के शिवाजी नगर में स्थित समृद्ध जीवन फूड्स इंडिया लिमिटेड कंपनी की कर्मचारी हैं। इन दिनों वह प्रॉसपेरिटी एग्रो इंडिया में कंपनी के काम से रांची आई हुई थी। पुलिस ने ऑफिस से कई सामान जब्त किए हैं।

गुमला, लोहरदगा के ऑफिस में भी छापेमारी

डीआईजी प्रवीण सिंह को सूचना मिली थी कि कडरू में प्रॉसपेरिटी एग्रो इंडिया लिमिटेड एनजीओ चला रही है और भोले-भाले ग्रामीणों को ठगने का काम कर रहा है। इसकी ब्रांच गुमला और लोहरदगा में भी है। डीआईजी ने इसकी जानकारी लोहरदगा एसपी मृत्युंजय कुमार व गुमला एसपी भीमसेन टूटी को दी। दोनों अधिकारियों ने वहां के ऑफिसेज में भी छापेमारी की और वहां से सामानों को जब्त किया।

गाय, भैंस, बकरी पालती है कंपनी

बताया जा रहा है कि दो महीने पहले ही कंपनी ने कडरू स्थित कुजारा भवन में अपना ऑफिस खोला था। कंपनी के कर्मचारी ग्रामीणों के पास जाते थे और उनसे कम कीमत पर जानवरों को खरीद लिया जाता था। जानवर खरीदने के बाद उनके पालन-पोषण की जिम्मेदारी कंपनी की होती थी। कंपनी बकरी, भैंस और गाय पालने के लिए लेती है। इसके लिए प्रति माह ग्रामीणों से पांच सौ रुपए लिए जाते हैं। जब बकरी या कोई अन्य जानवर बच्चा देता है, तो उसे भी तैयार किया जाता है। तीन साल के बाद जब प्रोडक्ट तैयार हो जाता है, तो एक-एक हिस्सा ग्रामीणों को देकर शेष ऊंची कीमत पर बेच दिया जाता है।

ये सामान हुए बरामद

पुलिस ने छापेमारी के दौरान मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में डॉक्यूमेंट्स, आइडेंटिटी कार्ड, फॉर्म, रजिस्टर, बैंक अकाउंट, पासबुक, कंप्यूटर, मुहर, चालान समेत कई सामान जब्त किए हैं। पुलिस ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जाकर कंपनी के अकाउंट को फ्रीज कर दिया है।