राजधानी के पुलिस बूथ में खुलेआम चोरी की बिजली से चल रहे एसी और कूलर

- विज्ञापन एजेंसी ने बनाए बूथ और बूथ में बिजली का नहीं लिया गया कनेक्शन

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW :

बिजली विभाग एक तरफ बिजली चोरों के खिलाफ मुहिम चला रहा है। पुलिस बल को साथ में लेकर बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें हवालात पहुंचा रहा है। वहीं शहर के ज्यादातर पुलिस बूथ में बिना बिजली कनेक्शन के बिजली जलाई जा रही है। कई बूथों पर तो एसी और कूलर तक चल रहे हैं। इन बूथों पर प्रतिदिन हजारों वॉट बिजली चोरी हो रही है।

बिना एनओसी बने पुलिस बूथ

शहर में 125 से ज्यादा पुलिस और ट्रैफिक बूथ हैं। एक दर्जन बूथों को छोड़ दें तो बाकी सभी के लिए न तो एनओसी ली है और न ही बिजली विभाग से कनेक्शन लिया गया। यह पुलिस बूथ नगर निगम के साथ बिजली विभाग को हर दिन लाखों का चूना लगा रहे। असल में पुलिस बूथों पर न तो बिजली का कनेक्शन है और न ही मीटर लगे हैं। जहां मीटर लगे भी हैं वहां बिजली बिल जमा न होने के चलते कनेक्शन काट दिया गया है। बावजूद उसके पुलिस बूथ पर कटिया से एसी और कूलर की हवा खाई जा रही है। सुबह से देर रात तक एसी ऑन रहता है।

चल रहा विज्ञापन का खेल

पुलिस के लिए बिना एनओसी और बिना बिजली कनेक्शन का बूथ ठेकेदार बनाकर देते हैं। वह पुलिस बूथ के ऊपर विज्ञापन करते हैं। जिसका न तो नगर निगम को टैक्स देते हैं और उन पर लगे ग्लोसाइन बोर्ड के लिए बिजली विभाग से एनओसी और कनेक्शन लिया जाता है।

नोटिस के बाद भी एक्शन नहीं

बिजली विभाग से पहले नगर निगम ने अवैध रूप से बनाए गए पुलिस और ट्रैफिक बूथ के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तत्कालीन एसएसपी को पत्र लिखा था। साथ ही विज्ञापन एजेंसियों को भी नोटिस दिया था लेकिन ना ही अवैध रूप से बनाए गए पुलिस बूथ खत्म किए गए और ना ही विज्ञापन एजेंसियों पर एक्शन हुआ।

बिजली विभाग को करोड़ों का चूना

पुलिस के स्थायी कार्यालय समेत पुलिस बूथ भी बिजली विभाग को हर महीने करोड़ का चुना लगा रहे हैं। बिजली विभाग की लिस्ट में बड़े बकायेदारों में एसएसपी ऑफिस से लेकर शहर के कई बड़े थाने शामिल हैं। इसके अलावा शहर के 125 पुलिस बूथ जिनका कोई रिकार्ड तक बिजली विभाग के पास नहीं है, वह भी हर दिन लाखों का चुना लगा रहे हैं।

पुलिस के बड़े बकायेदार

1- पुलिस सुपरिंटेंडेंट (सीबीसीआईडी) - 34.29 लाख

गोमती नगर

2- एसएसपी लखनऊ ऑफिस, थाना हुसैनगंज, अमीनाबाद, गोमती नगर, ऐशबाग, अपट्रान, राजाजीपुरम, महानगर, आलमबाग, चौक, ठाकुरगंज, इंदिरा नगर, बीकेटी, डालीगंज

- 1120.30 लाख

3- डिप्टी कंट्रोलर ऑफिस, कोतवाली बाजार खाला - 3.38 लाख

पुलिस बूथ नगर निगम बनाकर देता है। इसके साथ ही विज्ञापन और लाइटिंग वही करता है। बिजली बिल की जिम्मेदारी भी नगर निगम की है। जहां तक स्थाई पुलिस कार्यालय के बकाये का सवाल है उसका भुगतान बजट आने पर किया जाता है।

- दीपक कुमार, एसएसपी लखनऊ

सभी पुलिस बूथ के बिजली कनेक्शन की चेकिंग कराई जाएगी। देखा जाएगा कि बूथ में बिजली मीटर लगे हैं या नहीं। अगर मीटर नहीं लगे मिलते हैं तो अगला कदम उठाया जायेगा।

-प्रदीप कक्कड़, मुख्य अभियंता ट्रांस गोमती