- अपराधी पर हर पल रहेगी सिपाही की नजर

आगरा। सिटी में लगातार बढ़ रहे क्राइम को कंट्रोल करने के लिए सिपाहियों को जिम्मेदारी दी गई है। अब सिपाही अपराधियों की जन्मकुंडली तैयार करेंगे। इसके लिए थानावार हरेक अपराधी पर एक सिपाही की तैनाती की गई है। सिपाही बदमाशों के घर पर समय-समय पर दस्तक देंगे। इसके लिए बदमाशों के रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं।

सिपाही की तय होगी जवाबदेही

एसएसपी ने जिले के सभी थाना क्षेत्रों को अपराधियों की डाटा तैयार करने के लिए आदेश दिया है। एक सिपाही को विशेष तौर पर एक अपराधी पर तैनात किया गया है। यदि किसी थाना क्षेत्र में पांच अपराधी है, तो उन पर पांच अलग-अलग सिपाही काम करेंगे। अपराधी की जानकारी सिपाही से ही मांगी जाएगी। सिपाही का काम होगा कि वह अपराधी के घर पर जाएगा। उसकी जानकारी करेगा। उसका एक डोजियर तैयार करेगा। इसमें अपराधी के साथ में रहने वाले व उससे सम्बंधित लोगों पर खास नजर रखी जाएगी।

बदमाशों में रहेगी दहशत

इस कवायद से पुलिस को उम्मीद है कि क्राइम पर अंकुश लगेगा। कई बार देखा गया है कि लगातार वारदात करने वाले बदमाशों में अधिकतर पुराने जेल से छूटे व थाने के पुराने अपराधी होते हैं। ऐसे में अगर इन पर सीधे तौर पर एक सिपाही की तैनाती कर दी जाएगी, तो बदमाश के मन में भय बना सकेगा।

मोबाइल नंबर भी रहेगा सिपाही के पास

थाने के सिपाही पर एरिया के अपराधी का मोबाइल नंबर भी रहेगा। घटना होने पर सिपाही तुरंत बदमाश की लोकेशन के लिए मोबाइल का यूज कर सकता है। सर्किलवार हर थाना क्षेत्र में यह व्यवस्था शुरू कर दी गई है। एएसपी श्लोक कुमार के मुताबिक सिपाही बदमाशों की निगरानी रखेगा, इससे वारदातों पर अंकुश लगेगा।

अपराध रोकने की कवायद

सिटी में अपराध घटने का नाम नहीं ले रहा है। स्नैचिंग जैसी वारदात बहुत ही आम हो गई है। चोरी की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। पुलिस की तमाम प्लानिंग इन वारदातों को कम नहीं कर पा रही है। 2017 में चोरी की वारदातों की संख्या जनवरी से अब तक अच्छी खासी हो गई है। पुलिस कई मामलों में खुलासा नहीं कर सकी है।