-स्टेट बॉर्डर का फायदा उठाकर भागने वाले बदमाशों पर कुमाऊं व बरेली पुलिस लगाएगी लगाम

-फ्राइडे को रुद्रपुर में कुमाऊं मंडल के डीआईजी की अध्यक्षता में बरेली व मुरादाबाद रेंज के अधिकारियों ने की मीटिंग

BAREILLY: पुलिस से बचने के लिए बदमाश दूसरे स्टे्ट में फरार हो जाते हैं। ऐसे में पुलिस को क्रिमिनल्स को पकड़ने में काफी मुश्किल होती है। वारदात के बाद क्रिमिनल्स बचकर न निकल पाएं इसके लिए अब स्टे्ट बॉर्डर की पुलिस ज्वाइंट वर्क करेगी। दोनों स्टे्ट की पुलिस के पास दोनों स्टे्ट के बॉर्डर के जिलों के बदमाशों की पूरी सूचना होगी। यही नहीं बॉर्डर पर ज्वाइंट पेट्रोलिंग भी की जाएगी। फ्राइडे को रुद्रपुर में उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के डीआईजी जीएस मर्तोलिया की अध्यक्षता में यूपी के बरेली व मुरादाबाद रेंज के पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई। मीटिंग में दस अहम प्वाइंट पर फोकस किया गया।

बॉर्डर पर बदमाशों को पकड़ना होता है मुश्किल

बरेली रेंज में बरेली और पीलीभीत डिस्ट्रिक्ट का बॉर्डर उत्तराखंड के बॉर्डर से सटा हुआ है। इसमें बहेड़ी से रुद्रपुर और पीलीभीत से खटीमा का बॉर्डर सटा हुआ है। उत्तराखंड का यह एरिया कुमाऊं मंडल में आता है। बदमाश उत्तराखंड के रास्ते ही नेपाल भी चले जाते हैं। इसके अलावा कई बार डेड बॉडी को भी उत्तराखंड में फेंक दिया जाता है। इसी तरह से उत्तराखंड में वारदातों को अंजाम देने के बाद बदमाश बरेली में आकर छुप जाते हैं। स्टेट बार्डर के चलते बदमाशों को पकड़ना आसान नहीं होता है। इसके अलावा जहरखुरानी की घटनाओं में बदमाश बॉर्डर का फायदा उठाते हैं। क्योंकि लूट उत्तराखंड में होती है। लेकिन पीडि़त को पता बरेली में आकर चलता है। इन केसेस में एफआईआर भी नहीं होती है।

सीओ बहेड़ी ने कलेक्ट की सूचना

मीटिंग में मुरादाबाद रेंज के डीआईजी, एसपी पीलीभीत, सीओ रामपुर और बरेली से सीओ बहेड़ी शामिल हुए। उर्स के चलते बरेली से कोई बड़ा अधिकारी मीटिंग में शामिल नहीं हो सका। इस मीटिंग के संबंध में पहले ही क्0 प्वाइंट पर सूचना मांगी गई थी, जिसे एसपी रूरल ने क्8 दिसंबर को ही कलेक्ट करा लिया था। सीओ बहेड़ी ने अपने डिस्ट्रिक्ट से जुड़ी सारी इंफारमेशन मीटिंग में साझा की। इसके अलावा उन्होंने कुमाऊं मंडल की भी सारी सूचना कलेक्ट की है।

एक दूसरे की करेंगे हेल्प

सीओ बहेड़ी अमर सिंह ने बताया कि बरेली में 7 वॉन्टेड क्रिमिनल हैं। इनकी लिस्ट कुमाऊं मंडल की पुलिस को सौंप दी गई है। इसके अलावा मीटिंग में पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन पर फैसला लिया गया है। ज्वाइंट रेड में भी दोनों स्टेट बॉर्डर की पुलिस एक-दूसरे की हेल्प करेंगी। मीटिंग में बॉर्डर पर ज्वाइंट पेट्रोलिंग पर भी फोकस देने की बात कही है।

इन दस प्वाइंट पर हुई चर्चा

-क्रिमिनल सूचना की शेयरिंग

-वॉन्टेड क्रिमिनल की सूची की शेयरिंग

-बॉर्डर पर ज्वाइंट पेट्रोलिंग

-जहरखुरानी की घटनाओं पर चर्चा

-किसी भी शख्स का वैरीफिकेशन

-अवैध खनन, भू माफिया, व शराब माफिया की एक्टिविटी पर फोकस

-डिपार्टमेंटल पेंडिंग केसेस

-लाइसेंसी हथियारों की डिटेल

-बॉर्डर के थानों और सर्किल लेवल पर मंथली मीटिंग

-इसके अलावा अन्य प्वाइंट

स्टे्ट बॉर्डर की मीटिंग में क्राइम की सूचना शेयरिंग हुई। इसके अलावा भी कई अहम प्वाइंट पर चर्चा हुई है। कुमाऊं मंडल की सारी सूचना कलेक्ट कर ली है। डिस्ट्रिक्ट पुलिस को इससे काफी हेल्प मिलेगी।

अमर सिंह, सीओ बहेड़ी