- बनारस को अपराध, अपराधी और जाम मुक्त कराने में करेगा सहयोग

- थाना प्रभारी और पुलिस कर्मियों को दी गयी तकनीकी की जानकारी

varanasi@inext.co.in

VARANASI

स्मार्ट सिटी में शामिल बनारस को क्राइम, अपराधी और जाम मुक्त कराने के लिए शहर के सभी थाना प्रभारी और पुलिस कर्मियों को सिटी कमांड सेंटर की उपयोगिता के बारे में बुधवार को जानकारी दी गई. नई टेक्नोलॉजी से लैस सेंटर पुलिस के लिए काफी मददगार साबित होगा और ऑल टाइम सहयोग का भरोसा भी दिलाया.

सेंटर में विशेष वर्कशॉप

एसएसपी आनन्द कुलकर्णी के आदेश पर बुधवार को सिगरा स्थित सिटी कमांड सेंटर में शहर की पुलिस के लिए विशेष वर्कशॉप आयोजित की गई, जिसमें सभी थाना प्रभारी समेत पुलिसकर्मी भी पहुंचे. तकनीकी एक्सपर्ट ने पुलिस कर्मियों को कमांड सेंटर की हर तकनीक से अवगत कराया. बताया कि शहर में हो रही आपराधिक घटनाएं, अपराधियों की सक्रियता और जाम से मुक्त कराने में कमांड सेंटर काफी कारगर साबित हो सकता है. सर्विलांस के अलावा अन्य उपकरणों के बारे में पुलिसकर्मियों को विस्तार से बताया गया. सभी तकनीकी की बारीकियों से अवगत भी कराया गया है.

बाराती न पड़ें ट्रैफिक पर भारी

पुलिस लाइन स्थित न्यू अतिथि गृह में बुधवार को एसपी टै्रफिक श्रवण सिंह ने मैरिज लॉन के मालिकों के साथ बैठक की. उन्होंने शादी समारोह के दौरान सुगम यातायात व्यवस्था के साथ कई महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मैरिज लॉन के गेट पर सीसीटीवी कैमरा होना चाहिए, जिससे हर गतिविधियों पर नजर रहेगी. पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था, यातायात व्यवस्था को कंट्रोल करने के लिए चार टै्रफिक वालेंटियर्स, सटल सर्विस के लिए दो वाहन, हर्ष फायरिंग किसी भी दशा में न हो, लॉन से अधिकतम 100 मीटर दूर से ही बारात निकलनी चाहिए, सड़क पर आतिशबाजी प्रतिबंधित समेत आदि नियमों के बारे में लॉन मालिकों को अवगत कराया गया.

एक फोन पर पहुंच गई पुलिस

एसपी टै्रफिक श्रवण सिंह ने बताया कि बुधवार दोपहर एक अंजान व्यक्ति ने फोन कर मुझे अवगत कराया गया कि बीएचयू-सुन्दरपुर पर खड़े बेतरतीब वाहनों के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है. शिकायत पर तुरंत फैंटम मोबाइल दस्ता-09 मौके पर पहुंच गया. दस्ते ने बेतरतीब आठ वाहनों का ई-चालान किया और जाम हटवाया. एसपी टै्रफिक ने बताया कि यातायात हेल्पलाइन नम्बर 7317202020, मेरे सीयूजी नम्बर 9454401874, क्षेत्राधिकारी यातायात के मोबाइल 9454401647, यातायात निरीक्षक के 9454402409 पर आम पब्लिक जाम की शिकायत कर सकती है.