मृतक को अंदेशा भी नहीं था कि पत्‍‌नी करेगी बेवफाई

दो साल से दे रही पति को धोखा, सच खुला को खुद रास्ते से हटाने की पहल की

ALLAHABAD: अवैध रिश्तों का राज जब तक खुला नहीं था सब ठीक चलता रहा। दो युवक दोस्त थे और एक-दूसरे से रोज का मिलना जुलना था। एक-दूसरे के घर भी आता था और दूसरे की पत्‍‌नी से खुलकर हंसी मजाक भी करता था। इस पर महिला के देवर को एतराज था और उसने भाई को इन बहाने न सही दोस्त के आपराधिक चरित्र का हवाला देकर सचेत भी किया लेकिन वह कुछ सुनने को तैयार नहीं हुआ। दूसरी तरफ दीवानगी इस कदर हावी हो चुकी थी कि महिला पति से बेवफाई करने के बाद उसके प्रेमी से मिलने के रास्ते का रोड़ा बनने पर हत्या कराने तक का मंसूबा पाल बैठी। प्रेमी को इसके लिए तैयार किया और फिर पति को रास्ते से हटा देने की योजना को अंजाम तक पहुंचाने की पूरी पृष्ठभूमि तैयार की।

दो दिन पहले हुआ था मर्डर

दो दिन पहले नैनी के काटन मिल इलाके में मो। हुसैन नामक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने के साथ मामले की छानबीन शुरू कर दी। इसी दौरान मृतक के दोस्त सल्लन मौलाना संदेह के दायरे में आया। पुलिस ने उस तक पहुंचने के लिए जाल फैला दिया। बुधवार को उसे छिवकी जंक्शन के पास से गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में उसने चौंकाने वाला खुलासा किया।

जान चुका था पत्‍‌नी का अवैध संबंध

पुलिस ने घटना का खुलासा करते हुए बताया कि मुरादपुर कर्बला निवासी मो। हुसैन के आरोपी सल्लन मौलाना से अच्छे संबंध थे। इस रिलेशन पर हुसैन के भाई ने सवाल भी खड़ा किया था लेकिन दोनों के रिश्ते में दरार नहीं आई। घर आते-जाते सल्लन की नजर हुसैन की पत्‍‌नी बेबी पर पड़ी और उसे दिल दे बैठा। धीरे-धीरे वह हुसैन की गैर मौजूदगी में भी उसके घर आने-जाने लगा। इस दौरान दोनों के संबंध में प्रगाढ़ हो गए। इसकी भनक हुसैन को लगी तो उसने इसका विरोध किया। पुलिस के अनुसार सल्लन के इश्क में पड़ी बेबी ने पति के स्थान पर प्रेमी को तवज्जो दी और बार-बार टोकाटाकी करने पर पति को रास्ते से हटाने का फैसला ले लिया।

तमंचा, कारतूस व बाइक बरामद

हत्याकांड का खुलासा करते हुए पुलिस ने बताया कि मौलाना सल्लन पुत्र लल्लन का पुराना अपराधिक इतिहास है। उसके खिलाफ नैनी थाने में सीएलए एक्ट, आ‌र्म्स एक्ट, गिरोह बंद, गुंडा एक्ट आदि के आधा दर्जन मामले दर्ज हैं। पुलिस के अनुसार बेबी के उकसाने पर 14 नवंबर की शाम सल्लन ने काटन मिल इलाके में हुसैन की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस के अनुसार बेबी ने तय योजना के अनुसार पति को मोबाइल चार्जर लेने के लिए भेजा था। पुलिस ने उसके पास से 315 बोर का तमंचा, एक जिंदा कारतूस और एक बाइक बरामद की है। मृतक के भाई नफीस ने बताया कि अगस्त में हुसैन और सल्लन के बीच झगड़ा हुआ था। इसकी शिकायत पुलिस तक पहुंची थी। पुलिस ने इस पर किसी पर कार्रवाई करने के स्थान पर दोनो के बीच समझौता करा दिया था। इसके बाद हुसैन ने मान लिया था बेबी बदल जाएगी। लेकिन, उसने सल्लन से मिलने-जुलने पर रोकना-टोकना शुरू कर दिया तो बाग बिगड़ गई। उसने कभी सोचा भी नहीं होता कि पत्‍‌नी बेवफा हो सकती है।

मृतक की पत्‍‌नी के रोल के बारे में आरोपी ने बताया है। विवेचना जारी है। इसमें महिला की संलिप्तता सामने आई तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

अवधेश प्रताप सिंह

इंस्पेक्टर नैनी