RANCHI : मंगलवार को बुढ़मू प्रखंड के चकमे में पुलिस प्रशासन के द्वारा कलशयात्रा रोके जाने के बाद जमकर बवाल हुआ। गुस्साए लोगों द्वारा बैरिकेडिं तोड़े जाने के बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, हवाई फाय¨रग की और लाठीचार्ज भी किया। लाठीचार्ज में लगभग एक दर्जन लोग घायल हुए। सूचना मिलने के बाद डीसी रे महिपत राय, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, ग्रामीण एसपी अजीत पीटर डुंगड़ंग सहित अन्य पुलिस अधिकारी पहुंचे और मामले को शांत कराया।

एक साल से है विवाद

मंगलवार को चकमे गांव में कलशयात्रा निकलनेवाली थी। जिस रास्ते से कलशयात्रा निकलनेवाली थी उसका एक पक्ष विरोध कर रहा था। प्रशासन ने उस रास्ते से शोभायात्रा निकालने पर रोक लगा रखी थी। इस बाबत विवादित रास्ते पर प्रशासन ने बैरेकेडिंग की रखी थी। यहां पहुंचे कलशयात्रियों को रोक दिया गया। इसके बाद प्रशासन व कलशयात्रा समिति के सदस्यों के बीच बकझक होती रही।

चकनी गांव पुलिस छावनी में तब्दील

मौके पर पहुंची एसडीओ अंजली यादव ने कहा कि सिर्फ 51 महिलाएं ही कलश लेकर जा सकती हैं, जबकि, 3100 महिलाएं कलशयात्रा में शामिल होनेवाली थीं। एसडीओ ने 31 महिलाओं को पार कराया और बाकी को रोक दिया गया। ऐसे में रोकी गई महिलाओं व अन्य लोगों ने पुलिस की बैरिकेडिंग तोड़नी शुरू कर दी। ऐसे में माहौल को नियंत्रित करने के लिए एसडीओ ने लाठी चार्ज व आंसू गैस छोड़ने के आदेश दे दिए।