RANCHI: धनबाद में बहुचर्चित रिंग रोड व तिलाटांड़ आवासीय योजना की जमीन मुआवजा घोटाले में धनबाद व धनसार पुलिस को फरार आरोपियों की तलाश है। अब तक धनबाद के पूर्व डीएलओ(जिला भू-अर्जन पदाधिकारी) उदयकांत पाठक की गिरफ्तारी के बाद से पुलिस ने आठ लोगों को सलाखों के पीछे भेजा है। जबकि इस बाबत फ्भ् लोगों पर डीसी कृपानंद झा के आदेश पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। बाकी आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए धनबाद व धनसार पुलिस रेस हो गई है। इधर, धनबाद के बैंकमोड़ सर्किल के इंस्पेक्टर सह केस के अनुसंधानक मो अलीमुद्दीन ने उदयकांत पाठक को रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट में अर्जी दी है।

यह है मामला

धनबाद में रिंग रोड निर्माण के एवज में मुआवजा बांटे जाने के मामले में भारी पैमाने पर हेराफेरी की गई थी। उपायुक्त द्वारा बनाई गई जांच कमिटी ने इस हेरफेर को पकड़ा था। बताया जाता है कि रिंग रोड के निर्माण में जिनकी जमीन गई नहीं, उन्हें भी मुआवजा दे दिया गया था। इस मामले में करोड़ों के घोटाले का पर्दाफाश हुआ था।

पैक्स चेयरमैन व मैनेजर समेत सात जेल में

भूमि मुआवजा घोटाले में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ज्ञान प्रभाकर ने ख्फ् जून को धनबाद थाने में तत्कालीन भू-अर्जन पदाधिकारी उदयकांत पाठक, रिटायर्ड अफसर लाल मोहन नायक समेत सात पर केस दर्ज किया था। जांच के बाद धनबाद पुलिस भूमि मुआवजा घोटाले में पैक्स के चेयरमैन सुखीराम महतो, अनिल कुमार महतो, आलोक बरियार, अनिल सिन्हा, विपिन राय व संजय महतो ने मामले में सरेंडर कर दिया था। धनबाद पुलिस व धनसार में मुआवजा घोटाले में पांच प्राथमिकी दर्ज है।

आईओ की पत्‍‌नी का निधन

जमीन मुआवजा घोटाला की जांच कर रहे बैंक मोड़ सर्किल इंस्पेक्टर मो अलीमुद्दीन की पत्‍‌नी फहमीदा बानो की गुरुवार रात मौत हो गई। उन्हें शुक्रवार को मिट्टी दी गई है। मो अलीमुद्दीन ने बताया कि उनकी पत्‍‌नी छह माह से बीमार थी और एक महीने से तबीयत में सुधार नहीं हो रहा था।