>nandini.sinha@inext.co.in

Ranchi : रविवार को डीआईजी प्रवीण सिंह, एसएसपी प्रभात कुमार, सिटी एसपी अनूप बिरथरे, कोतवाली डीएसपी दीपक अम्बष्ठ, सुखदेवनगर थानेदार रंधीर सिंह, कोतवाली इंस्पेक्टर अरविंद सिन्हा और हिंदपीढ़ी थाना पुलिस ने लगातार तीन घंटे तक तारा शाहदेव से पूछताछ की। पुलिस अधिकारियों ने तारा से रंजीत से हुई पहली मुलाकात से लेकर आखिरी दिन तक की कई जानकारियां लीं। इस दौरान डरी-सहमी तारा शाहदेव को जल्द से जल्द इंसाफ दिलाने का आश्वासन दिया गया। इधर, शाम में मंत्री गीताश्री उरांव भी तारा शाहदेव से मिलने पहुंचीं। उन्होंने तारा से मामले की जानकारी ली और जल्द से जल्द न्याय दिलाने का आश्वासन दिया। मंत्री गीताश्री उरांव ने कहा कि इस मामले में जितने भी इंटरनेशनल लिंक्स के नाम सामने आ रहे हैं, उन सभी से पूछताछ होनी चाहिए। इधर, मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा है कि यह गंभीर मामला है और डीजीपी इस मामले में कार्रवाई में तेजी लाएं।

रांची में तीन ठिकानों पर छापामारी

रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन के रांची में तीन ठिकानों पर रविवार को छापामारी हुई। इससे पहले शनिवार को हिंदपीढ़ी स्थित ब्लेयर अपार्टमेंट में उसके फ्लैट में ताला लगा दिया गया था, वहीं रविवार को अशोक विहार और अशोक नगर रोड नंबर म् स्थित फ्लैट को भी सील कर दिया गया। मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में छापामारी वाली जगह पर वीडियोग्राफी भी की गई। कोतवाली डीएसपी दीपक अम्बष्ठ मामले को लेकर कार्रवाई कर रहे हैं। इस दौरान सील लगे फ्लैट को खोलकर वहां जांच-पड़ताल की गई। जांच में कोई खास जानकारी नहीं मिली, जिसके बाद फ्लैट को दोबारा सील कर दिया गया। सोमवार को एक बार फिर से सील खोलकर जांच शुरू की जाएगी। इसके अलावा रंजीत ने दो अन्य मकान भी किराए पर लिए थे, जिनकी खोज मजिस्ट्रेट की ओर से जा रही है।

रंजीत की सात गाडि़यां हुई जब्त

रविवार को जांच और घर को सील करने के दौरान रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन की सात गाडि़यों को पुलिस ने जब्त कर लिया। इसमें अशोक विहार स्थित फ्लैट से चार गाडि़यां जब्त की गईं, जिनमें शेवरले, ऑल्टो, आईटेन और इंडिका विक्टा शामिल हैं। वहीं, ब्लेयर अपार्टमेंट से स्कॉर्पियो (जेएच-0क्बीई-फ्088), जिप्सी (जएच-0क्बीजी-900) और शेवरले (जेएच-0क्जेड-ब्ब्77) जब्त की गई हैं। पुलिस के मुताबिक, क्9 अगस्त को रंजीत अपने घर से सफारी गाड़ी लेकर निकला था, जो उसी के पास है।

झारखंड सरकार का कार पास भी रंजीत के पास

रंजीत सिंह कोहली के पास झारखंड सरकार के गृह विभाग की ओर से अलॉट किया गया कार पास भी है। जब्त की गईं गाडि़यों में से शेवरले के स्पार्क के शीशे पर झारखंड सरकार के गृह विभाग द्वारा साल ख्0क्0 में गाड़ी नंबर जेएच-0क्एक्स-फ्ब्ब्ब् को ख्ब्0पी नंबर वाला कार पास अलॉट किया गया था। यह गाड़ी रंजीत यूज करता था।

जमशेदपुर, देवघर व धनबाद में भी छापामारी

पूरे झारखंड में रंजीत सिंह कोहली की तलाश जोर-शोर से की जा रही है। रांची, जमशेदपुर, देवघर और धनबाद में मामले को लेकर छापामारी की गई। वहीं, रंजीत से जुड़े लोगों और फ्लैट के आस-पास रहनेवाले लोगों से पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा बरियातू यूनिवर्सिटी कॉलोनी में जहां रंजीत पहले रहा करता था, वहां भी जांच के लिए पुलिस की टीम पहुंची। रांची पुलिस ने इस पूरे मामले की जांच के लिए स्पेशल टीम का गठन किया है, जो झारखंड समेत दिल्ली और अन्य जगहों पर जांच में जुटी है।

रंजीत के क्ख् फोन नंबर्स का सीडीआर ट्रेस

फिलहाल रंजीत के अलग-अलग क्ख् फोन नंबर पुलिस के हाथ लगे हैं। तारा शाहदेव की मौसी कामिनी सिंह को जिस नंबर से धमकी मिली थी, पुलिस उसे भी ट्रेस करने में जुटी है। सीडीआर के जरिए इन नंबर्स के अलग-अलग जगहों पर लोकेशन मिलने की बात भी सामने आ रही है।

रंजीत के किसी बड़े सेक्स रैकेट से जुड़े होने का अंदेशा

फिलहाल रांची पुलिस का मकसद जल्द से जल्द रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन को अरेस्ट करना है। जांच में जुटे आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, रंजीत सिंह कोहली के वेश्यावृत्ति के धंधे में संलिप्त होने का भी अंदेशा है। बताया जा रहा है कि पुलिस को शक है कि हो सकता है कि रंजीत सिंह कोहली का संबंध किसी बड़े सेक्स रैकेट से हो और उसे मोहरे की तरह इस्तेमाल किया जा रहा हो। साथ ही यह भी हो सकता है कि उसी रैकेट के तहत रंजीत ने प्रीप्लांड तरीके से तारा शाहदेव से शादी की हो। पुलिस इन सभी बातों को शक के दायरे में रखते हुए जांच कर रही है।

मंत्रियों से पूछिए कि उनके साथ रंजीत के कैसे संबंध हैं : तारा

कोर्ट में दिए अपने लिखित बयान (क्म्ब् के तहत) में तारा शाहदेव ने कहा है कि झारखंड के मंत्री सुरेश पासवान और मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन से खास संबंध है। तारा शाहदेव का कहना है कि मंत्रियों से पूछा जाए कि उनके साथ रंजीत सिंह कोहली के कैसे संबंध हैं। तारा ने बताया कि वह जब भी रंजीत के साथ रहनेवाले अधिकारियों को फोन लगा रही हैं, तो उन सभी के फोन स्विच्ड ऑफ मिल रहे हैं। तारा ने कहा- मैं जानना चाहती हूं कि रंजीत ने मेरी तरह और कितनी लड़कियों से शादियां की हैं और कितनों की जिंदगी बर्बाद की है।