शस्त्र तस्करों एवं अवैध असलहा फैक्ट्री चलाने वाले गिरोह का खुलासा, दो बंदी

निर्मित व अ‌र्द्धनिर्मित 11 तमंचे व भारी मात्रा में कारतूस हुआ बरामद

ंallahabad@inext.co.in

अवैध असलहे इलाहाबाद में सिर्फ बिकते नहीं बल्कि बनाए भी जाते थे। इसका खुलासा गुरुवार को एसपी सिटी ने किया। करैली एरिया से पुलिस टीम ने असलहा फैक्ट्री बरामद करने के बाद यह खुलासा किया है। 11 निर्मित, अ‌र्द्धनिर्मित असलहों के साथ भारी मात्रा में कारतूस बरामद किए गए हैं। पुलिस ने स्पॉट से दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

हर असलहे पर डेढ़ हजार कमीशन

एसपी सिटी विपिन तांडा ने बताया कि जनपद में कई घटनाओं में अवैध शस्त्रों के प्रयोग में लाये जाने के मामले प्रकाश में आये थे। इस पर एसएसपी ने एसीपी क्राइम मो। इरफान अंसारी, एसपी सिटी विपिन तांडा व सीओ सिटी फ‌र्स्ट रूपेश सिंह को इसका खुलासा करने के लिए लगाया गया था। इन्टेलिजेन्स विंग ने सूचनाएं जुटाई और गुरुवार को दिन में करेली थाना क्षेत्र के आदमपुर मदारीपुर गांव में छापेमारी हुई। इसमें दो युवक पकड़े गए। पूछताछ के दौरान टाइगर निषाद उर्फ गब्बर उर्फ सुख लाल नें बताया कि वह गई महीने से इस धंधे में है। वह खुद तमंचा तैयार करके बच्छराज उर्फ वीके को दे देता था। एक तमंचे की कीमत वह साढ़े तीन सौ रुपए वसूलता था। वीके वीके इसे मार्केट में पांच से छह हजार रुपए में बेचता था।

कबाड़ वाहन से तैयार होता था रॉ मॅटिरियल

टाइगर के अनुसार असलहा बनाने में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल नाल इत्यादि कबाडी मण्डी से लाता है। यहां मारुती कार वगैरह कटती है और वहां से यह माल किलो के भाव मिल जाता है। पूरा सामान एक बोरे में रख कर नदी के किनारे पहुंचता था और सुरक्षित स्थान देखकर असलहा बनाने का काम कर लेता था। ठंड बढ़ जाने के से इन दिनो वह घर पर ही यह काम करा रहा था और पकड़ा गया। असलहों की सप्लाई वह कौशांबी, फतेहपुर और प्रतापगढ़ जिलों में भी करते थे।

पकड़े गए

टाइगर निषाद उर्फ गब्बर उर्फ सुख लाल पुत्र राम चरन निषाद निवासी ग्राम आदमपुर मदारीपुर थाना करैली, इलाहाबाद

बच्छराज निषाद उर्फ वीके पुत्र फूलचन्द्र निषाद निवासी ग्राम मदारीपुर थाना करैली, इलाहाबाद

बरामदगी

10 अदद तमंचा 315 बोर

01 अदद तमंचा 12 बोर

10 अर्धनिर्मित नाल

02 अर्धनिर्मित ढांचा

छेनी हथौडी, घिर्री मशीन, रेती, लोहा काटने के ब्लेड, अर्धनिर्मित ट्रिगर व ट्रिगर गार्ड

03 अदद जिन्दा कारतूस 315 बोर

05 खोखा कारतूस 315 बोर

02 कारतूस 12 बोर (हाथ से भरे हुए)

03 खोखा कारतूस 12 बोर

इंटेलीजेंस विंग और पुलिस टीम ने बेहतर काम किया है। मेरे द्वारा उपरोक्त पुलिस टीम को उत्साहवर्धन हेतु नगद पुरस्कार दिया जाएगा।

विपिन तांडा

पुलिस अधीक्षक नगर