- चुनावों को लेकर पुलिस का प्लान तैयार, इलेक्शन से दो दिन पहले सील होगे सिटी के सभी इंट्री प्वाइंट

- सोशल मीडिया से अफवाहें रोकने के लिए एसपी पूर्वी के नेतृत्व में बनी टीम करेगी कार्रवाई

-तीन से ज्यादा बूथों पर महिला कांस्टेबल और 9 बूथों वाले पोलिंग स्टेशन पर रूफ टॉप सिक्यूरिटी होगी तैनात

- कम्प्यूटराइज्ड तरीके से लगेगी पुलिसवालों की ड्यूटी, खाने पीने का भत्ता भी पहले मिलेगा

kanpur@inext.co.in

KANPUR(19april)

चुनावों को लेकर पुलिस का एक्शन प्लान तैयार हो गया है। ख्ख् अप्रैल को सिटी के सभी ख्ब् इंट्री प्वांइट सील कर दिए जाएगें। फ्0 अप्रैल को होने वाले मतदान में भी दो दिन पहले सिटी की सीमाएं सील की जाएगी। सैटर डे को एसएसपी अजय कुमार ने चुनावों को लेकर पुलिस के एक्शन प्लॉन की जानकारी दी।

कंप्यूटराइज्ड तरीके से नहीं लगेगी ड्यूटी

पुलिस कर्मियों की चुनाव ड्यूटी इस बार मैनुअल नहीं बल्कि कंप्यूटराइज्ड तरीके से लगेगी। इसके लिए एल्फाबेटिकली नामों के आधार पर पुलिस कर्मियों का डाटाबेस तैयार किया गया है। इससे ड्यूटी लगाने के दौरान होने वाली गड़बडि़यों पर रोक लगेगी।

सोशल मीडिया से अफवाहें रोकने के लिए सेल गठित

इलेक्शन के दौरान सोशल साइट्स जैसे व्हॉट्स एप और फेसबुक के जरिए फैलने वाली अफवाहों को रोकने के लिए एसपी पूर्वी संजीव कुमार के नेतृत्व में एक सेल गठित किया है। यह सोशल मीडिया में होने वाली हर एक्टीविटी पर नजर रखेगी और अफवाह फैलाने वाले के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

रूफ टॉप से होगी पोलिंग स्टेशन की रानी

जिले के क्क्7 ऐसे पोलिंग स्टेशन जहां पर म् से ज्यादा बूथ हैं। वहां पर रूपटॉप से निगरानी रखी जाएगी। रूफटॉप पर तैनात सिपाही बायनाकुलर के जरिए पूरे इलाके की निगरानी करेगें। इसके अलावा सिटी और ग्रामीण इलाकों के क्क्ब् ऐसे पोलिंग स्टेशन जहां पर फ् बूथ हैं वहां पर महिला कॉस्टेबलों की तैनाती की जाएगी।

फ्भ्0 बूथों पर लोकल पुलिस करेगी निगरानी

सिटी के फ्भ्0 पोलिंग बूथों जहां पर पैरामिलिट्री फोर्स नहीं होगी वहां पर लोकल पुलिस के जवानों की तैनाती की जाएगी। लेकिन इसमें भी उन सिपाहियों की ड्यूटी लगाई जाएगी जो परिक्षेत्र के दूसरे जिलों से आए हैं। इसके अलावा पैरामिलिट्री फोर्स के साथ भी इनकी ड्यूटी लगाइर्1 जाएगी।

रिटायर्ड कर्मचारियों से भी लेगें मदद

पुलिस की ओर से क्ब् हजार रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियेां का डाटाबेस भी तैयार किया गया है। वोटिंग के दौरान कोई गड़बड़ी होने पर इन लोगों से सूचनाएं कंफर्म की जा सकेगी।