- अफसर हो रहे हाईटेक, सो रहे थानेदार

- सोशल मीडिया को लेकर अलर्ट नहीं पुलिस

GORAKHPUR: उत्तर प्रदेश पुलिस की सूरत बदलने की तमाम कोशिशें गोरखपुर में नाकाम नजर आ रही हैं। सीनियर अफसर सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर खूब जोर दे रहे, तो जिले के कई थानेदार इससे परहेज करने में लगे हैं। हालत यह हो गई है कि थानेदार बदलने के बावजूद व्हाट्सएप प्रोफाइल अपडेट नहीं हो रही। सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी लेने वालों को थानेदारों की प्रोफाइल पिक कन्फयूज कर रही है।

बेमतलब सोशल मीडिया

प्रदेश पुलिस में सोशल मीडिया के यूज पर जोर दिया जा रहा है। डीजीपी हेडक्वार्टर से रोजाना नई-नई सूचनाएं अपडेट की जा रही हैं। पुलिस अफसर इसको लेकर पेंच भी कस रहे हैं। जोन के आईजी, डीआईजी, एसएसपी सहित कई पुलिस अफसर सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं। दिन भर की गतिविधियां भी सोशल मीडिया पर नजर आने लगी है। पब्लिक की शिकायतों के निस्तारण की कोशिश भी पुलिस अफसर तत्काल कर रहे हैं। बावजूद इसके जिले के कई थानेदारों पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ रहा। सोशल मीडिया पर थानेदार की अवेयरनेस की पोल उनके व्हाट्सअप प्रोफाइल से खुल जाती है।

थानेदार बदले, चेहरा वही

सोशल मीडिया के इस्तेमाल को थानेदारों की लापरवाही साफ नजर आ रही। जिले के कई थानेदार बदल गए हैं, लेकिन व्हाट्सएप पर उनकी प्रोफाइल नहीं बदली। थानेदारों के सीयूजी नंबर्स को सेव करने के बाद व्हाट्सएप प्रोफाइल पर पुराने थानेदार नजर आते हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि सोशल मीडिया को लेकर थानेदार कितने जागरुक हैं। करीब एक माह पूर्व एसएसपी ने पीपीगंज के थानेदार सत्येंद्र कुंवर को हटाकर उनकी जगह प्रभातोष श्रीवास्तव को एसओ बना दिया। सोमवार की रात आठ बजे तक व्हाट्सएप प्रोफाइल पर पीपीगंज एसओ के रूप में सत्येंद्र कुंवर की प्रोफाइल पिक्चर नजर आती रही। इसके अलावा पिपराइच में इंस्पेक्टर अंजनी कुमार श्रीवास्तव तैनात हैं, लेकिन उनकी जगह पूर्व थानेदार अजय कुमार ओझा की पिक्चर नजर आती है। बांसगांव के एसओ रहे श्यामलाल गैर जनपद ट्रांसफर हो गए हैं। फिर भी प्रोफाइल पर उनकी सूरत नजर आती है।